NDTV Khabar

कॉफी बन सकती है माइग्रेन का कारण, अगर रोज़ाना पीएंगे इतने कप

हालांकि नींद पूरी नहीं होने समेत कई अन्य कारणों से भी माइग्रेन का खतरा बढ़ सकता है है, लेकिन कैफीन की भूमिका विशेष रूप से जटिल है क्योंकि एक तरफ तो यह इसका खतरा बढ़ाती है, दूसरी तरफ यह इसके नियंत्रण में भी मददगार है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कॉफी बन सकती है माइग्रेन का कारण, अगर रोज़ाना पीएंगे इतने कप

दिन में तीन कप कॉफी बढ़ा सकती है माइग्रेन का खतरा: अध्ययन

बोस्टन:

अभी तक ऐसा माना जाता था कि सिर दर्द की शिकायत होने पर कॉफी पीने से राहत मिलती है, लेकिन एक अध्ययन में दावा किया गया है कि अधिक कॉफी पीना भी माइग्रेन का कारण बन सकता है.

‘अमेरिकन जर्नल ऑफ मेडिसिन' में प्रकाशित एक अध्ययन में दावा किया गया कि दिन में तीन कप या इससे अधिक कॉफी पीने से माइग्रेन का खतरा बढ़ सकता है.

इस अध्ययन के तहत माइग्रेन और कैफीन युक्त पेय पदार्थों के बीच संबंध का आकलन किया गया.

अमेरिका स्थित ‘बेथ इजराइल डेकोनेस मेडिकल सेंटर' के अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि विश्वभर में एक अरब से अधिक वयस्क इस बीमारी से पीड़ित हैं और यह दुनिया में तीसरे नंबर की ऐसी बीमारी है जिससे सर्वाधिक लोग पीड़ित हैं.

पीएम मोदी ने जिस 'सोलो' जड़ी-बूटी का किया जिक्र, जानिए क्या है उसमें खास


‘हार्वर्ड टी एच चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ' के एलिजाबेथ मोस्तोफस्की के नेतृत्व में अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि जिन लोगों को कभी-कभी माइग्रेन की शिकायत होती है, उन्हें एक या दो बार कैफीन युक्त पेय पदार्थ लेने से उस दिन सिर दर्द नहीं हुआ लेकिन तीन कप या इससे अधिक कॉफी लेने से उस दिन या उससे अगले दिन उन्हें सिर दर्द हुआ.

मोस्तोफस्की ने कहा, ‘‘हालांकि नींद पूरी नहीं होने समेत कई अन्य कारणों से भी माइग्रेन का खतरा बढ़ सकता है है, लेकिन कैफीन की भूमिका विशेष रूप से जटिल है क्योंकि एक तरफ तो यह इसका खतरा बढ़ाती है, दूसरी तरफ यह इसके नियंत्रण में भी मददगार है.''

यह अध्ययन ऐसे 98 वयस्कों पर किया गया जिन्हें कभी-कभी माइग्रेन की शिकायत होती है.

टिप्पणियां

VIDEO: कुकर में बनाइए कॉफी



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement