Cardamom Oil: घर पर बनाएं इलायची का तेल और जानें, क्या हैं त्वचा के लिए इसके फायदे

इलायची भारतीय रसोई में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले मसालों में से एक है. यह हरी फली हमारे खाने की बहुत सी चीजों में अच्छी खुश्बू और स्वाद लाने के काम आती है. अपने अद्भुत गुणों के कारण इलायची लंबे समय से आयुर्वेद का हिस्सा भी रही है.

Cardamom Oil: घर पर बनाएं इलायची का तेल और जानें, क्या हैं त्वचा के लिए इसके फायदे

Cardamom Oil: घर पर बनाएं इलायची का तेल और जानें, क्या हैं त्वचा के लिए इसके फायदे

नई दिल्ली:

इलायची भारतीय रसोई में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले मसालों में से एक है. यह हरी फली हमारे खाने की बहुत सी चीजों में अच्छी खुश्बू और स्वाद लाने के काम आती है. लेकिन, सिर्फ इतना ही नहीं, अपने अद्भुत गुणों के कारण इलायची लंबे समय से आयुर्वेद का हिस्सा भी रही है. हरी इलायची आपके स्वास्थ्य और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. बहुत से लोग नहीं जानते कि इलायची उनके ब्यूटी रूटीन का हिस्सा भी हो सकती है. अगर आप अपनी त्वचा को सुंदर बनाने के लिए किसी नैचुरल चीज की तलाश कर रहे हैं, जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाए, तो इलायची आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. आप अपनी त्वचा की समस्याओं के लिए इलायची का उपयोग कैसे कर सकते हैं, ये हम आपको बताने जा रहे हैं....

आप अपने अलग-अलग ब्यूटी मास्क में इलायची मिला सकते हैं या इलायची का तेल तैयार कर सकते हैं और अपनी त्वचा में इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपको नहीं पता कि इलायची का तेल कैसे बनाते हैं, तो ये जानने के लिए नीचे पढ़ें...

Benefits Of Cardamom: स्वाद ही नहीं आपकी सेहत के लिए भी जबरदस्त है इलायची, जानें इसके गजब फायदे

कैसे बनाएं इलायची का तेल( Cardamom Oil)?

वैसे तो इलायची का तेल बाजार में भी मिल जाएगा, लेकिन अगर आप नैचुरल तरीके से इलायची का तेल बनाना चाहते हैं, तो उसके लिए आसान सा तरीका है, जो हम आपको बता रहें हैं.

आपको चाहिए ?

हरी इलायची

पानी

बनाने का विधि-

-एक ग्राइंडर में इलायची डालें और अच्छी तरह से पीस लें.

-एक चीज़क्लोथ लें, इसे तीन बार मोड़ें और फिर बीच में इलायची की फली रखे. इसे बांध कर एक तरफ रख दें.

-एक बड़े भगोने में  पानी भरें और इसे धीमी आंच पर चूल्हे पर रखें.

-इलायची की फली के कपड़े को पानी के अंदर रखें और इसे तब तक रखें जब तक पानी आधा न रह जाए.

-अब पानी को चीज़क्लोथ से ढककर धूप में रखे दें.

-जब पानी पूरी तरह से वाष्पित हो जाता है, तो आपको तेल मिल जाता है. एक कंटेनर में तेल को अलग करें. घर का बना इलायची का तेल अब तैयार है.

ध्यान रहे कि इलायची के तेल वाला कंटेनर हमेशा सूखे स्थान पर ही रखें. घर का बना यह इलायची का तेल आप 8 महीनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं.

Cardamom And Honey Benefits: शहद और इलायची का एक साथ सेवन करने से बढ़ेगी इम्यूनिटी और अपच की समस्या होगी दूर!

इलायची का तेल इस्तेमाल करने के फायदे

एंटी एजिंग (Anti Ageing)

हम सभी हमेशा सुंदर और यंग स्किन चाहते हैं. तो अब एंटी-एजिंग क्रीम का उपयोग करना बंद करें और प्राकृतिक रूप से बना इलायची का तेल इस्तेमाल करना शुरु करें. इलायची त्वचा की कोशिकाओं को नवीनीकृत करने में मदद करता है, जो उम्र बढ़ने के संकेतों जैसे झुर्रियों, महीन रेखाओं,  लोगों में रंजकता को भी कम करता है.

ओपन स्किन पोर्स का इलाज करें (Treat Open Skin Pores)

त्वचा के खुले छिद्र एक आम त्वचा की समस्या है, जिसका हम सभी सामना करते हैं. ये खुले छिद्र हमारी त्वचा को बूढ़ी और सुस्त बना देते हैं. इलायची के तेल का उपयोग त्वचा को टोन करने में मदद करता है, यह छिद्रों को सिकोड़ता है और आपके चेहरे को टाइट और फ्रेश बनाता है.

सूरज की किरणों से त्वचा की रक्षा (Protection From UV Damage)

जब हम बहुत अधिक धूप या प्रदूषित हवा के संपर्क में आते हैं तो हमारी त्वचा सुस्त दिखने लगती है. इलायची का तेल त्वचा में कसाव लाता है और इसे सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान और अन्य पर्यावरणीय कारकों से बचाता है.

Cardamom Benefits: इलायची हाई बीपी को कंट्रोल करने में है कमाल, बेहतर पाचन के साथ देती है कई फायदे, जानें इस्तेमाल करने के तरीके

त्वचा को साफ़ करता है (Cleanses Skin)

Newsbeep

इलायची का तेल एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है. यह आपकी त्वचा को खूबसूरती से साफ़ करता है और साथ ही इसे कीटाणुरहित भी बनाता है. यह मुँहासे या पिंपल्स होने से रोकता है. त्वचा की सफाई के लिए इसका उपयोग करने का एक आसान तरीका यह है कि इसे अपने नियमित क्लीन्ज़र में मिला कर या गर्म पानी में इलायची के तेल की एक-दो बूंद डालकर फिर इसका उपयोग करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हालांकि, इलायची का तेल पूरी तरह से प्राकृतिक है और अपने अद्भुत स्किन बनेफिट्स(Skin Benefits) के लिए जाना जाता है, इसके परिणाम सभी में व्यक्तियों अलग-अलग हो सकते हैं. इसके अलावा यह हर प्रकार की त्वचा के अनुरूप नहीं हो सकता है. इस तेल का सीधे आपकी त्वचा पर उपयोग करने से पहले अपने हाथ पर एक पैच परीक्षण करना सबसे अच्छा है. तो आप भी इसे अपनी त्वचा समस्याओं के लिए इस्तेमाल करके जरूर देखें.