NDTV Khabar

थकान दूर करने के लिए इलायची आएगी काफी काम, सिर दर्द भी होगा दूर

आज की भागदौड़ से भरी जिंदगी में थकान होना आम बात है लेकिन कभी ये थकान भी बीमारी का कारण बन सकती है. इस थकान और उसके बाद होने वाली दूसरी बीमारियों को दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे काफी काम आ सकते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
थकान दूर करने के लिए इलायची आएगी काफी काम, सिर दर्द भी होगा दूर

थकान दूर करने के लिए इलायची आएगी काफी काम

आज की भागदौड़ से भरी जिंदगी में थकान होना आम बात है लेकिन कभी ये थकान भी बीमारी का कारण बन सकती है. इस थकान और उसके बाद होने वाली दूसरी बीमारियों को दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे काफी काम आ सकते हैं. थकान के बाद सिर दर्द से लेकर कैंसर जैसी बीमारियां हो सकती है. इन्हें दूर रखने के लिए किचन में मौजूद बड़ी काली इलायची का सेवन काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. 
 
सिर दर्द 
अक्सर सिर में दर्द होना शुरू हो जाता है और धीरे-धीरे बढ़ता जाता है. काली इलायची के सेवन से सिर दर्द के साथ ही थकावट को भी दूर किया जा सकता है.
 
ब्लड प्रेशर
बढ़ती उम्र के साथ ब्लड प्रेशर की समस्या आम हो जाती है. काली इलायची के सेवन करने से इस समस्या से भी आसानी से निजात पाई जा सकती है. ब्लड प्रेशर से परेशान रहने वाले लोगों को इससे छुटकारा पाने के लिए रोज काली इलायची का सेवन करना चाहिए.
  त्‍वचा
काली इलायची के सेवन से त्वचा को भी काफी फायदा मिलता है. अगर अपनी त्वचा में निखार लाना है तो काली इलायची का रोजाना सेवन करना चाहिए. इससे त्वचा के रंग में निखार लाने में मदद मिलती है.
 
किडनी
काली इलायची से किडनी से जुड़ी समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है. इसका रोजाना सेवन करने से किडनी से जुड़ी परेशानी से बचा जा सकता है.

कैंसर
काली इलायची में कैंसर से लड़ने वाले गुण मौजूद हैं. इसका सेवन करने से यह कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकने में मदद करता है.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement