NDTV Khabar

गिरते बालों की समस्‍या से नहीं होगा सामना, अगर ध्‍यान रखेंगे ये बातें

7 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
गिरते बालों की समस्‍या से नहीं होगा सामना, अगर ध्‍यान रखेंगे ये बातें
नई दिल्‍ली: बाल झड़ना आज के दौर की सबसे आम परेशानी है. इसे बाल झड़ने को डॉक्‍टरी भाषा में एलोपेशीया कहा जाता है. आमतौर पर यह स्‍थायी होती है. एलोपेशीया का दूसरा प्रकार जिसे एलोपेशीया एरेटा कहा जाता है अस्‍थायी होता है. इस समस्‍या से पीडि़त लोगों के सिर और अन्‍य अंगों से बाल झड़ने लगते हैं. कोई बीमारी या बालों की सही ढंग से केयर न करने का परिणाम भी बाल झड़ने के रूप में सामने आता है. अगर आपको लगता है कि आपके बाल तेजी से गिरते जा रहे हैं तो फौरन डर्मटॉलजिस्ट से सम्‍पर्क करें. आइए जानते हैं हेयर फॉल के कारणों के बारे में.

गलत हेयर कॉस्मेटिक या बालों की अनुचित देखभाल
कई लोग अपने बालों पर ब्लीच, स्‍ट्रेटनर, डाई जैसे कैमिकल ट्रीटमेंट अपनाते हैं. इस तरह के ट्रीटमेंट को अगर सही तरीके से अप्‍लाई किया जाए तो इनसें बालों को कोई नुकसान नहीं होता. हालांकि, इनसे आपके बाल कमजोर हो सकते हैं. अगर 2 प्रक्रियाएं एक ही दिन में करवाते हैं तो भी बाल झड़ सकते हैं. पुराने ब्‍लीच किए हुए बालों पर दोबारा ब्‍लीच करने से भी बाल गिरने लगते हैं.
 
hair 620

बीमारी 
कुछ बीमारियां जैसे डायबिटीज, ल्यूपस और थायराइड भी बाल गिरने का कारण हो सकते हैं. ओवर-एक्टिव और अंडर एक्टिव दोनों थायराइड में बाल गिरने लगते हैं. 
 
diabetes

खराब पोषण
आहार में अपर्याप्त प्रोटीन या आयरन होने से भी आपको बालों के झड़ने की समस्‍या का सामना करना पड़ सकता है. आहार या असामान्य खाने की आदतों में अपर्याप्त प्रोटीन से प्रोटीन कुपोषण हो सकता है।
 
food

गर्भावस्था
गर्भावस्था के दौरान होने वाला शारीरिक तनाव भी बालों के झड़ने का एक कारण हो सकता है. हेयर फॉल की समस्‍या अकसर महिलाओं में डिलीवरी के बाद ज्‍यादा पाई जाती है. 
 
pregnancy

विटामिन ए की अधिक मात्रा
विटामिन ए युक्‍त दवाएं अधिक लेना भी बाल झड़ने का कारण हो सकता है. एक किशोर को प्रति दिन 5,000 इंटरनेशनल यूनिट विटामिन ए चाहिए होता है. वहीं 4 साल से बड़े बच्‍चों को 2500 से 10,000 इंटरनेशनल यूनिट विटामिन ए की जरूरत होती है.
 
vitamin a

एनीमिया
शरीर में आयरन की कमी के चलते भी बाल गिरने लगते हैं. एनीमिया की जांच के लिए बल्‍ड टेस्‍ट कराना होता है.
 
anemia

हाइपोथायरायडिज्म
अगर आप हाइपोथायरायडिज्म से पीडि़त हैं तो भी आपको बाल गिरने जैसी समस्‍या का सामना करना पड़ सकता है. इस समस्‍या से बचने के लिए हाइपोथायरायडिज्म को कंट्रोल में करने वाली दवाएं नियमित रूप से लेते रहें.
 
thyroid 650



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement