NDTV Khabar

अबकी बार थाली में परोसें देशभर का प्यार, नए अंदाज़ में इन पकवानों के साथ मनाएं मकर संक्रांति का त्योहार

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अबकी बार थाली में परोसें देशभर का प्यार, नए अंदाज़ में इन पकवानों के साथ मनाएं मकर संक्रांति का त्योहार

प्रतीकात्मक तस्वीर

'थैंक्स गिविंग' का इंडियन वर्जन है मकर संक्रांति!!!

हम भारतीयों को सेलिब्रेट करने का मौका चाहिये. यहां तो पहली फसल की कटाई का भी जश्न बड़ी धूम से मनाया जाता है. हिन्दू परंपराओं के अनुसार मकर संक्रांति के साथ नए साल की शुरुआत होती है. इसे उत्तर भारत में लोहड़ी और दक्षिण भारत में पोंगल के रूप में भी मनाते हैं. अलग-अलग रूप-रंग में इस त्योहार के मनाये जाने का फायदा ये है कि खाने-पीने को शौकीनों को एक से बढ़कर एक पकवान चखने का मौका मिल जाता है.

वैसे तो साल के पहले त्योहार मकर संक्रांति में पूरा लाइम लाइट तिल पर फोकस होता है. लेकिन इसके अलावा भी कई चीज़ें मां की रसोई की मेन्यू कार्ड में शामिल होती हैं. एक नज़र इन लज़ीज़ पकवानों पर....

तिल के लड्डू/तिलकुट
jaggery laddoo made on makar sankranti,food ideas in lohri, food ideas in hindi, lohri 2017
मकर संक्रांति के दिन तिल के लड्डू उत्तर भारत में खूब खाए जाते हैं

एक कहावत है, 'तिल चटके, जाड़ा सटके. ' इसे खाने से शरीर में गर्मी और ऊर्जा आती है. इसमें कैलशियम भी प्रचूर मात्रा में होती है. इसलिए जनवरी की ठंड में इसका महत्व और भी बढ़ जाता है. तिल को गुड़ और मावा के साथ मिलाकर लड्डू बनाया जाता है. गुड़ की जगह चीनी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. तिल के लड्डू उत्तर भारत में खूब खाए जाते हैं. वहीं पूर्वी भारत के राज्यों और राजस्थान में इसे तिलकुट के रूप में भी खाया जाता है. 

लोहड़ी 2017 : जानिए क्यों मनाया जाता है यह त्यौहार और क्या है इससे जुड़ी अनूठी मान्यताएं


तिल चॉकलेट चिक्की
chocolate chikki,food ideas in lohri, food ideas in hindi, lohri 2017
चॉकलेट चिक्की बच्चों को खूब भाती है.

मकर संक्रांति के नजदीक आते ही गुजरती घरो में चिक्की बननी शुरू हो जाती है. ये चिक्की गुड या चीनी से बनती है जिसमे तिल, सिंगदाना और मेवा मिलाया जाता है. कुरकुरी तिल की चिक्की गजक की तरह ही कुरकुरी और बहुत ही स्वादिष्ट होती है. बादाम और गुड़ से बनी चिक्की को भी लोग दिल से खाते हैं. अब अगर आप अपनी फेवरेट चिक्की में कोई ट्विस्ट जोड़ना हो तो चॉकलेट से बढ़िया कोई इंग्रीडियेंट हो ही नहीं सकता. 

पातिशप्ता
यह एक बंगाली व्यंजन है जिसे मैदा और दूध से बने मालपुआ जैसे चीले के अंदर खोया, नारियल और ड्राइफ्रूट भरकर बनाया जाता है.

मुरमुरे चिक्की/लड्डू
laddoo,food ideas in lohri, food ideas in hindi, lohri 2017
पूर्वी भारत में इस मिठाई को लाई कहते हैं.

अगर आप डाइट पर हैं और घी-चीनी के बिना कोई भारतीय त्योहार मनाने की ख्वाहिश पाल कर बैठे हैं, तो निराश होने की जरूरत नहीं. इस मकर संक्रांति आप मुरमुके चिक्की से अपनी मुंह मीठा कर सकते हैं.

दही-चूड़ा
पूर्वी भारत में चावल की पैदावार अधिक है. यही वजह है कि यहां के तमाम पकवानों में चावल का इस्तेमाल प्रमुख रूप से किया जाता है. बिहार, यूपी में बिना चूड़ा और दही के मकर संक्रांति का पर्व अधूरा है. इसके साथ लोग गुड़ या चीनी लेते हैं. जायके में नमकीन स्वाद जोड़ने के लिए आलू-मटर-गोभी की ग्रेवी वाली सब्जी खाई जाती है. 

जानिए कैसे मनाते हैं पोंगल पर्व, क्या-क्या होता है इस दिन और क्या है इसका इतिहास

खिचड़ी
दही-चूड़ा की तरह इस दिन खिचड़ी खाने की भी परंपरा है. खास बात ये कि आज की थाली में केवल खिचड़ी ही नहीं, बल्कि इसके चार यार-चटनी, पापड़, घी, अचार-भी बिना किसी भूल-चूक के परोसी जाती है!

पकौड़े वाली कढ़ी
kadhi,food ideas in lohri, food ideas in hindi, lohri 2017
खिचड़ी की जगह आप पकोड़े वाली कढ़ी भी आजमा सकते हैं

सर्द दुपहरिया में चटपटी और तीखी कढ़ी से भरी कटोरी से खूबसूरत चीज़ और कुछ नहीं हो सकती. जिन लोगों को चावल के सेवन से परहेज़ है, वो पकौड़ी वाली कढ़ी इस दिन ज़रूर खाते हैं. बेसन और दही से बनने वाला यह पकवान हेल्दी भी होता है. 

मीठी पोंगल
pongal,food ideas in lohri, food ideas in hindi, lohri 2017
पोंगल एक तरह की खीर होती है.

तमिलनाडु में पोंगल का त्योहार चार दिन तक मनाया जाता है. इस दौरान नए चावल के साथ गुड़, घी और काजू मिलाकर मीठी पोंगल बनाने और सूर्य देव को प्रसाद चढ़ाने की परंपरा है. इसे एक तरह की खीर भी कह सकते हैं. इस डिश तो चक्कारा पोंगल भी कहते हैं.

सूर्य उपासना का विशेष पर्व है मकर संक्रांति, जानिए कहां-कहां कैसे मनाया जाता है यह त्यौहार


चॉकलेट रेवड़ी
revari chocolate,food ideas in lohri, food ideas in hindi, lohri 2017
चॉकलेट रेवड़ी मकर संक्रांति पर गिफ्ट भी कर सकते हैं.

डार्क चॉकलेट और तिल का ये कॉम्बिनेशन रेवड़ी को एक अलग लेवल पर लेकर जाता है. घर पर आने वाली बच्चा पार्टी को ये बेशक पसंद आएगी. अगर आपका बच्चा तिल खाने से दूर भागता है तो उसे चॉकलेट रेवड़ी खिलाएं. इससे उसका टेस्ट भी खराब न होगा, और उसकी सेहत भी तंगरुस्त रहेगी.

लोहड़ी 2017 स्पेशल: जानिए क्या है पंजाब के लोक नायक दुल्ला भट्टी की कहानी


मक्के दी रोटी और सरसों का साग
sarson ka saag,food ideas in lohri, food ideas in hindi, lohri 2017
यह कॉम्बिनेशन केवल लज़ीज़ ही नहीं, हेल्दी भी है.
 
मकर संक्रांति को पंजाब में लोहड़ी के रूप में भी मनाया जाता है. ठंड में साग भी खूब खाई जाती है. हो सकता है कि आपके यहां इसे खाने की परंपरा न रही हो. लेकिन जनाब भारत की यही तो खासियत है. ऐसे में साल के इस पहले त्योहार पर यह लज़ीज़ पकवान चखना तो बनता है बॉस. 

टिप्पणियां
चलिए, इस बार देशभक्ति केवल सोशल मीडिया पर नहीं, थाली में भी दिखाइये और इसे उत्तर से लेकर दक्षिण तक और पूरब से लेकर पश्चिम भारत तक के पकवानों से सजाइये!!!

मकर संक्रांति पर नहीं होगा पतंगबाजी का मजा किरकिरा, अगर अपनाएंगे ये टिप्‍स

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement