NDTV Khabar

दीवाली 2017:बिना किसी बीमारी की चिंता के खुलकर मनाएं दीवाली का त्योहार

दीवाली: यदि आपने डिनर बाहर करने का फैसला किया है, तो सुनिश्चित करें कि आपका नाश्ता, दोपहर का भोजन और स्नैक्स संतुलित और स्वास्थ्यवर्धक हो.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दीवाली 2017:बिना किसी बीमारी की चिंता के खुलकर मनाएं दीवाली का त्योहार

दीवाली: खुशियों के इस त्‍योहार में ऐसे करें सबका मूंंह मीठा

त्योहारों के मौके पर वैसे तो सब कुछ खास होता है, लेकिन हमारे देश में मीठे के बिना कोई भी त्योहार नहीं मनाया जाता है. अब दीवाली आ रही है ऐसे में मिठाइयों को ना कह पाना मुश्किल हो जाता है, लेकिन इसके कारण कई लोगों को अपने वजन, कैलोरी और शुगर बढ़ने की भी चिंता सताती है. आजकल बाजार में मिलावटी मिठाई ने भी त्योहारों की मिठास कम कर दी है. लेकिन थोड़ी सावधानी रखकर आप बिना किसी चिंता के इस फेस्टिव सीजन का भरपूर मजा उठा सकते हैं. क्रेडिहेल्थ में पोषण विशेषज्ञ, नमामी अग्रवाल और प्रीती कक्कड़ ने बिना किसी चिंता के दिवाली का भरपूर मजा उठाने के कुछ उपाय बताए हैं.

पहले से ही बनाएं दिनभर की योजना
जाहिर सी बात है त्योहार में खाने पीने का कोई भी टाइम नहीं होता, जब भी मिल जाए तभी खाना खा लिया जाता है. लेकिन अगर आपके एक टाइम के भोजन में कुछ ढील हो तो इसके बाद कोशिश करें कि बाकी का भोजन सही समय पर और स्वास्थ्यवर्धक हो. उदाहरण के लिए, यदि आपने डिनर बाहर करने का फैसला किया है, तो सुनिश्चित करें कि आपका नाश्ता, दोपहर का भोजन और स्नैक्स संतुलित और स्वास्थ्यवर्धक हो. इससे आपकी सेहत पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

उत्सव और शराब
दीवाली फेस्टिव सीजन को कुछ लोग शराब पीने या पार्टी के तौर पर देखते हैं, लेकिन ऐसे में पार्टियों के दौर के बीच दो ड्रिंक्स से ज्यादा न लें. कॉकटेल और एरियेटिड ड्रिंक्स लेने से बचें, क्योंकि ये आपको अतिरिक्त कैलोरी देते हैं. एक्टिव रहें
वैसे तो दीवाली त्योहार के मौसम में भागदौड़ लगी रहती है, लेकिन अपने मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखने के लिए आप 20 मिनट शारीरिक व्यायाम के लिए जरूर निकालें. यह डांस, वॉक, जॉगिंग, योगा आदि किसी भी रूप में हो सकता है. बहुत कम लोग जानते हैं कि सूर्य नमस्कार थकावट दूर करने और ऊर्जा का संचार करने का सबसे बेहतर तरीका है.

टिप्पणियां
मिठाई सोच समझकर खाएं
त्योहार के उत्सव के दौरान मिठाइयों से पूरी तरह दूरी बनाना काफी मुश्किल है. अपने घर में नहीं तो रिश्तेदारों के यहां मिठाई खा ही लेते हैं. इसलिए स्वस्थ विकल्प का चुनाव करें और कम मात्रा में मिठाइयों का सेवन करें. इससे आपके पड़ोसी या रिश्तेदारों को भी बुरा नहीं लगेगा और आपकी हेल्थ पर भी असर नहीं पड़ेगा. इसके अलावा आप चीनी से भरपूर मिठाइयों की जगह ड्राय फ्रूट्स, फिरनी, खीर, डॉर्क चॉकलेट और खजूर की मिठाई भी ट्राइ सकते हैं.

भरपूर पानी पीएं 
पानी हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी होता है. इसकी शरीर में कमी न होने दें. त्योहार के इस सीजन में भागदौड़ के चलते पानी पीने का ध्यान नहीं रहता है, लेकिन इसे याद रखें. मौका मिलने पर ज्यादा से ज्यादा पानी पी लें. ऐसा करने से आप त्योहार को तरोताजा रहकर एन्जॉय कर सकते हैं.
 
लाइफस्टाइल की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement