Chandra Grahan 2020: रात 11 बजकर 15 मिनट पर शुरू होगा चंद्र ग्रहण

Chandra Grahan 2020: चंद्र ग्रहण एक तरह की खगोलीय घटना होती है. जब चंद्रमा पृथ्वी के ठीक पीछे उसकी प्रच्छाया में आ जाता है तो इसे चंद्र ग्रहण कहते हैं.

Chandra Grahan 2020: रात 11 बजकर 15 मिनट पर शुरू होगा चंद्र ग्रहण

Chandra Grahan 2020: रात 11 बजकर 15 मिनट पर शुरू होगा ग्रहण

नई दिल्ली:

Chandra Grahan 2020: 5 जून 2020 को रात 11 बजकर 15 मिनट पर चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse 2020) लगने वाला है. यह साल का दूसरा चंद्र ग्रहण है. यह ग्रहण भी उपछाया चंद्र ग्रहण होगा यानी कि यह ग्रहण पूर्ण चंद्र ग्रहण के मुकाबले धुंधला होगा. ऐसा भी हो सकता है कि अगर आप ग्रहण देखते आपको महसूस ही न हो कि चंद्र ग्रहण लगा है. इसके बाद तीसरा चंद्र ग्रहण 5 जुलाई और साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 30 नवंबर को लगेगा. 

कितने प्रकार के होते हैं चंद्र ग्रहण
पूर्ण चंद्र ग्रहण,
आंशिक चंद्र ग्रहण, और
उपच्छाया चंद्र ग्रहण

कैसे लगता है चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse)
असल में यह एक खगोलीय घटना होती है. चंद्र ग्रहण उस खगो‍लीय घटना को कहा जाता है जब चंद्रमा पृथ्वी के ठीक पीछे उसकी प्रच्छाया में आ जाता है. वहीं, सूर्य ग्रहण तब माना जाता है जब चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच से होकर गुजरता.

किस समय दिखेगा उपच्छाया चंद्र ग्रहण?
चंद्र ग्रहण कुल 3 घंटे 18 मिनट का होगा. भारतीय समय के अनुसार चंद्र ग्रहण 05 जून की रात 11 बजकर 15 मिनट पर शुरू होगा और 06 जून को 12 बजकर 54 मिनट पर समाप्‍त हो जाएगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या होता है उपछाया चंद्र ग्रहण?
उपछाया चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) तब होता है जब सूरज और चांद के बीच पृथ्‍वी घूमते हुए आती है, लेकिन वे तीनों एक सीधी लाइन में नहीं होते. ऐसी स्थिति में चांद की छोटी सी सतह पर अंब्र (Umbra) नहीं पड़ती. बता दें, पृथ्वी के बीच के हिस्से से पड़ने वाली छाया को अंब्र (Umbra) कहते हैं. चांद के बाकी हिस्‍से में पृथ्‍वी के बाहरी हिस्‍से की छाया पड़ती है, जिसे पिनम्‍ब्र या उपछाया (Penumbra) कहते हैं. 

अन्य खबरें