Chandra Grahan 2020: खत्म हुआ साल का तीसरा चंद्र ग्रहण

Chandra Grahan 2020: उत्तरी अमेरिका और संयुक्त राज्य अमेरिका में भी इस ग्रहण का एक विशेष महत्व है क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका स्वतंत्रता के 244वें वर्ष का जश्न 4 जुलाई के वीकेंड पर मना रहा है. 

Chandra Grahan 2020: खत्म हुआ साल का तीसरा चंद्र ग्रहण

Chandra Grahan 2020: खत्म हुआ चंद्र ग्रहण.

नई दिल्ली:

Chandra Grahan 2020: साल 2020 का तीसरा चंद्र ग्रहण (Lunar eclipse 2020) आज यानी कि 5 जुलाई को खत्म हो गया है. दरअसल, आज का चंद्र ग्रहण भारत समयानुसार सुबह 8 बजकर 37 मिनट पर लगा था. आज लगने वाला चंद्र ग्रहण उपछाया चंद्र ग्रहण (Penumbral Lunar Eclipse 2020) था. दरअसल, जब पृथ्वी, सूरज और चांद के बीच तो आती है लेकिन तीनों सीधी रेखा में नहीं होते और ऐसे में पृथ्वी अपने बाहरी हिस्से से ही सूरज की रोशनी को चांद तक पहुंचने से रोक पाती है, जिसे पेनंब्र (Penumbra) कहा जाता है. इस वजह से साल 2020 का तीसरा चंद्र ग्रहण उपछाया चंद्र ग्रहण है. 

बता दें, आज लगने वाला इस ग्रहण को थंडर ग्रहण (Thunder Eclipse) और बक ग्रहण (Buck Eclipse) भी कहा जा रहा है. ऐसा इसलिए क्योंकि हर साल जुलाई के महीने में हिरण अपने Antlers छोड़ते हैं. उत्तरी अमेरिका और संयुक्त राज्य अमेरिका में भी इस ग्रहण का एक विशेष महत्व है क्योंकि संयुक्त राज्य अमेरिका स्वतंत्रता के 244वें वर्ष का जश्न 4 जुलाई के वीकेंड पर मना रहा है. 

हालांकि, इस बार यह चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. इस ग्रहण को दक्षिणी/ पश्चिमी यूरोप, अफ्रीका के अधिकतर हिस्से, उत्तरी अमेरिका के अधिकतर हिस्से, दक्षिणी अमेरिका, भारतीय महासार और अंटार्टिका में देखा गया. 


इस तरह लाइव स्ट्रीमिंग से देख सकते हैं चंद्र ग्रहण (How to Watch Lunar Eclipse through Live Streaming)
बता दें, आप चंद्र ग्रहण को नंगी आंखों से देख सकते हैं और इससे आपकी आंखों को किसी तरह का नुकसान नहीं होता है. हालांकि, कई लोग लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए भी चंद्र ग्रहण को देखना पसंद करते हैं. भले ही भारत में चंद्र ग्रहण दिन होने की वजह से न देखा जा सकता हो लेकिन आप चाहें तो लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए अभी भी इसे देख सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


आप www.timeanddate.com या फिर कुछ मशहूर यूट्यूब चैनल जैसे, स्लूह और वर्चुअल टेलीस्कोप आदी वेबसाइट पर लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए चंद्र ग्रहण देख सकते हैं.