Chandra Grahan 2020: चंद्र ग्रहण खत्म होने के बाद करना चाहिए ये काम, इन बातों का रखें ध्यान

Chandra Grahan 2020: शुक्रवार रात को 11 बजकर 15 मिनट पर लगने वाला यह उपछाया चंद्र (Penumbra Lunar Eclipse) ग्रहण होगा. इसका मतलब यह है कि पूर्ण चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) के मुकाबले यह थोड़ा धुंधला दिखाई देगा.

Chandra Grahan 2020: चंद्र ग्रहण खत्म होने के बाद करना चाहिए ये काम, इन बातों का रखें ध्यान

Moon Eclipse: ग्रहण खत्म होने के बाद करने चाहिए ये काम.

नई दिल्ली:

Chandra Grahan 2020: आज रात देशभर में लोग चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2020) का नजारा देख सकते हैं. यह साल का दूसरा चंद्र ग्रहण है. शुक्रवार रात को 11 बजकर 15 मिनट पर लगने वाला यह उपछाया चंद्र (Penumbra Lunar Eclipse) ग्रहण होगा. इसका मतलब यह है कि पूर्ण चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) के मुकाबले यह थोड़ा धुंधला दिखाई देगा. हालांकि, यह भी हो सकता है कि आपको महसूस ही न हो कि चंद्र ग्रहण लगा भी है. यह ग्रहण 06 जून को 02 बजकर 32 मिनट पर समाप्च होगा. 

ग्रहण खत्म होने के बाद करें ये काम
ग्रहण खत्म होने के बाद आप अपनी सामान्य डाइट पर आ सकते हैं. ग्रहण के बाद फल खाना अच्छा माना जाता है. यह इसलिए अच्छा होता है क्योंकि फलों में काफी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं और एनर्जी बूस्ट करते हैं. 

ग्रहण के दौरान भूल कर भी न खाएं ये चीजें
माना जाता है कि ग्रहण के शुरू होने के बाद से किसी को भी कुछ नहीं खाना चाहिए. हालांकि, यदि आप कुछ खाते भी हैं ध्यान रहे कि यह नॉन-वेज न हो. यह भी माना जाता है कि ग्रहण के दौरान एल्कॉहोल, खमीर और हाई प्रोटीन खाना नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसे पचाने में अधिक वक्त लगता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या होता है उपछाया चंद्र ग्रहण?
उपछाया चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) तब होता है जब सूरज और चांद के बीच पृथ्‍वी घूमते हुए तो आती है, लेकिन वे तीनों एक सीधी लाइन में नहीं होते है. ऐसी स्थिति में चांद की सतह पर अंब्र (Umbra) नहीं पड़ती है. बता दें, पृथ्वी के बीच के हिस्से से पड़ने वाली छाया को अंब्र (Umbra) कहा जाता है. चांद के बाकी हिस्‍से में पृथ्‍वी के बाहरी हिस्‍से की छाया पड़ती है, जिसे पिनम्‍ब्र या उपछाया (Penumbra) कहा जाता है.