Chandra Grahan 2020: कहीं 4 तो कहीं 5 जुलाई को दिखाई देगा चंद्र ग्रहण

Chandra Grahan 2020: इससे पहले 5 जून को भी चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan July 2020) लगा था, जिसे भारत में देखा गया था. वहीं 21 जून को सूर्य ग्रहण भी भारत में देखा गया था. इसके बाद 5 जुलाई को लगने वाला चंद्र ग्रहण 30 दिनों में लगने वाला तीसरा ग्रहण है.

Chandra Grahan 2020: कहीं 4 तो कहीं 5 जुलाई को दिखाई देगा चंद्र ग्रहण

Chandra Grahan 2020: 5 जुलाई को भारत में नहीं दिखेगा चंद्र ग्रहण.

नई दिल्ली:

Chandra Grahan 2020: 5 जुलाई यानी कि रविवार को देशभर में साल 2020 का तीसरा चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse 2020) लगने वाला है. हालांकि, कई देशों में यह चंद्र ग्रहण शनिवार यानी कि 4 जुलाई की रात में लगेगा और फिर 5 जुलाई को खत्म होगा. यूटीसी समय के मुताबिक यह ग्रहण 5 जुलाई की सुबह 3 बजे से 6 बजे के बीच लगेगा. हालांकि, इस दौरान भारत में सूर्योदय हो चुका होगा और इस वजह से 5 जुलाई को लगने वाला यह ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. 

बता दें, इससे पहले 5 जून को भी चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan July 2020) लगा था, जिसे भारत में देखा गया था. वहीं 21 जून को सूर्य ग्रहण भी भारत में देखा गया था. इसके बाद 5 जुलाई को लगने वाला चंद्र ग्रहण 30 दिनों में लगने वाला तीसरा ग्रहण है. इस चंद्र ग्रहण को दुनियाभर के कई हिस्सों में 4 जुलाई की देर रात और 5 जुलाई की सुबह के बीच देखा जाएगा और इसे Buck Eclipse भी कहा जा रहा है. 

इन देशों में देखा जाएगा 4/5 जुलाई को लगने वाला ग्रहण
अमेरिका, कनाडा, मेक्सिको, रियो डी जनेरियो, पेरू, कॉलंबिया, साउथ अफ्रीका, नाइजीरिया, यूरोप और लंडन आदि देशों में दिखाई देगा चंद्र ग्रहण.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कैसा होगा यह ग्रहण
रविवार को लगने वाला यह ग्रहण उपछाया चंद्र ग्रहण होगा. यह ग्रहण उस वक्त लगता है, जब पृथ्वी, सूरज और चांद के बीच तो आती है लेकिन तीनों एक सीधी रेखा में नहीं होते हैं. ऐसे में धरती के बीच के हिस्स की छाया, जिसे अंब्र (Umbra) कहते है वो चांद पर नहीं पड़ती है. केवल पृथ्वी के बाहर के हिस्से, जिसे पेनंब्र (Penumbra) कहते है, उसकी ही छाया चांद पर पड़ती है. इसे ही उपछाया चंद्र ग्रहण कहा जाता है.