Chia Seeds for Skin Care: मुंहासों और पिंपल्स से छुटाकारा पाने के लिए घर पर बनाएं चिया बीजों का स्क्रब

Chia Seeds for Skin: जरूरी नहीं है कि त्वचा का ध्यान रखने के लिए आपको महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करना होगा. आप चाहें तो घर पर ही बेहद असरदार चिया के बीजों का स्क्रब बना सकते हैं और अपनी स्किन संबंधी समस्याओं को दूर रख सकते हैं. 

Chia Seeds for Skin Care: मुंहासों और पिंपल्स से छुटाकारा पाने के लिए घर पर बनाएं चिया बीजों का स्क्रब

Chia Seeds: मानसून में त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं चिया के बीज.

खास बातें

  • मानसून में त्वचा के लिए करना चाहिए चिया के बीजों का इस्तेमाल
  • मुंहासें और पिपंल को दूर करते हैं चिया बीज
  • चुटकियों में मिलती है ग्लोइंग और स्वस्थ त्वचा
नई दिल्ली:

Chia Seeds Scrub: मानसून (Monsoon) के साथ ही बहुत सारी त्वचा से जुड़ी समस्याएं भी आती हैं. इस वजह से इन त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए जरूरी है कि आप मानसून के दौरान एक नियमित स्किन केयर रूटीन (Skin Care Routine) को फॉलो करें. इससे आपकी त्वचा हेल्थी और ग्लोइंग (Glowing Skin) रहेगी. साथ ही जरूरी नहीं है कि त्वचा का ध्यान रखने के लिए आपको महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करना होगा. आप चाहें तो घर पर ही बेहद असरदार चिया के बीजों का स्क्रब (Chia Seeds Scrubs) बना सकते हैं और अपनी स्किन संबंधी समस्याओं को दूर रख सकते हैं. 

चिया बीजों का स्क्रब
आप शायद नहीं जानते होंगे लेकिन चिया के बीज त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इसके लिए आपको केवल कुछ चिया बीज, ओट्स और ऐलोवेरा चाहिए. आप इन तीनों को मिक्स कर के अपने चेहरे पर लगा सकते हैं और इससे आपके चेहरे पर जमा सारी धूल मिट्टी निकल जाएगी. साथ ही ये मुंहासें और पिपंप्स उत्पन्न करने वाले बैक्टीरिया को भी दूर रखता है. 

ऐसे बनाएं मास्क
चिया बीजों को भिगो लें और फिर इसमें ऐलोवेरा डालें और पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपने मुंह पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. आप चाहें तो इस पेस्ट में नींबू का रस या फिर गुलाब जल भी मिला सकते हैं. 

Newsbeep

इस मानसून में त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ अन्य होममेड स्क्रब्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मुल्तानी मिट्टी त्वचा के लिए बहुत ही लाभकारी होती है. मुल्तानी मिट्टी का स्क्रब बनाने के लिए आपको चंदन के पाउडर, केसर और नींबू के रस की जरूरत है. आप सभी चीजों को मिलाकर पेस्ट बना लें और अफने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. ये स्क्रब ड्राय स्किन के लिए बहुत ही लाभकारी है. साथ ही ये चुटकियों में आपकी त्वचा को ग्लोइंग भी बनाता है.