NDTV Khabar

Children's Day: गुरुग्राम की दिव्यांशी सिंघल को इस तस्वीर के लिए Google देगा 7 लाख की स्कॉलरशिप

Google Doodle Happy Children's Day: बाल दिवस (Bal Diwas) हर साल 20 नवंबर को मनाया जाता था, लेकिन 1969 में जवाहर लाल नेहरू की मौत के बाद चिल्ड्रन्स डे (Happy Children's Day) को चाचा नेहरू के जन्मदिन 14 नवंबर को मनाया जाने लगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Children's Day: गुरुग्राम की दिव्यांशी सिंघल को इस तस्वीर के लिए Google देगा 7 लाख की स्कॉलरशिप

Children's Day Google Doodle

नई दिल्ली:

Google Doodle पर आज चिल्ड्रन्स डे (Children's Day) मनाया जा रहा है. इस दिन पहले और पूर्व प्रधान मंत्री जवाहर लाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) का जन्म हुआ था. गूगल ने ये डूडल चाचा नेहरू (Chacha Nehru) को समर्पित किया है. आपको बता दें, ये गूगल डूडल गुरुग्राम की दूसरी क्लास में पढ़ने वाली सात साल की लड़की दिव्यांशी सिंघल ने बनाया है. दिव्यांशी ने इस तस्वीर में पेड़-पौधों को चलते हुए दिखाया है और नाम दिया है 'वॉकिंग ट्री' (Walking Tree). 

साल 2009 से गूगल हर साल 14 नवंबर को 'Doodle 4 Google' नाम की एक प्रतियोगिता रखता है. इस साल इस कॉम्पिटिशन की थीम थी "When I grow up, I hope". इस बाल दिवस (Children's Day) की प्रतियोगिता में गूगल को 1.1 लाख एंट्रीज़ मिली, ये सभी चित्र 1 से 5 तक की कक्षा वाले बच्चों ने बनाए थे, जिसमें दिव्यांशी सिंघल की इस पेंटिंग को चुना गया.

बता दें, पहले बाल दिवस (Bal Diwas) हर साल 20 नवंबर को मनाया जाता था, लेकिन 1969 में जवाहर लाल नेहरू की मौत के बाद चिल्ड्रन्स डे (Happy Children's Day) को चाचा नेहरू के जन्मदिन 14 नवंबर को मनाया जाने लगा.


Children's Day पूरे भारत में मनाया जाता है. इस दिन बच्चे स्कूलों में नाच-गाने वाले प्रोग्राम करते हैं. चाचा नेहरू के जन्मदिन पर खास भाषण दिया जाता है. वहीं, बाल दिवस के मैसेजेस से एक-दूसरे को चिल्ड्रंस डे की बधाई दी जाती हैं.

गूगल देता है स्कॉलरशिप
हर साल गूगल भारत के 1 से 5 कक्षा तक के बच्चों के लिए गूगल 4 डूडल नाम की प्रतियोगिता रखता है. इसमें जीतने वाले बच्चे (नेशनल विनर) को 5 लाख की कॉलेज स्कॉलरशिप और 2 लाख टेक्नोलॉजी पैकेज दिया जाता है. ये पूरी स्कॉलरशिप बच्चे के स्कूल को दी जाती है. इसके साथ ही बच्चे को सर्टिफिकेट/ट्रोफी और गूगल ऑफिस में भी घुमाया जाता है. 

नेशनल विनर के अलावा, रनर-अप रहे 4 बच्चों की तस्वीरों को चिल्ड्रन्स डे पर बनाई गई गूगल गैलरी (Google Gallery) में शोकेस किया जाता है. इन बच्चों को भी 2.5 लाख कॉलेज स्कॉलरशिप और 1 लाख टेक्नोलॉजी पैकेज दिया जाता है. साथ ही सर्टिफिकेट/ट्रोफी के अलावा गूगल इंडिया ऑफिस में घुमाया जाता है.  

बाल दिवस से जुड़ी और खबरें...

Children's Day 2019: बाल दिवस पर इन Wishes के जरिए कहें Happy Children's Day

Jawaharlal Nehru Quotes: ''अज्ञानता हमेशा बदलाव से डरती है'', जानिए जवाहरलाल नेहरू के 10 विचार

टिप्पणियां

Children's Day India 2019: जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिवस पर क्यों मनाया जाता है बाल दिवस?

Children's Day Speech: बाल दिवस पर दे सकते हैं ये भाषण



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement