NDTV Khabar

स्‍मार्टफोन पर दिन भर गेम खेलती रही लड़की, गंवाई आंख की रोशनी

हम सभी जानते हैं कि स्‍मार्टफोन के ज्‍यादा इस्‍तेमाल से हमारे शरीर को नुकसान पहुंचता है, लेकिन किसी ने यह नहीं सोचा होगा कि इससे आंखों की रोशनी भी जा सकती है.

276 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
स्‍मार्टफोन पर दिन भर गेम खेलती रही लड़की, गंवाई आंख की रोशनी

प्रतीकात्‍मक फोटो

खास बातें

  1. महिला बिना खाए-पिए पूरे आठ घंटों तक गेम खेलती रही
  2. लगातार गेम खेलने की वजह से एक आंख की रोशनी चली गई
  3. महिला रेटिनल आर्टरी ऑक्‍यूलेशन की चपेट में आ गई
नई द‍िल्‍ली : हम सभी जानते हैं कि स्‍मार्टफोन के ज्‍यादा इस्‍तेमाल से हमारे शरीर को नुकसान पहुंचता है, लेकिन किसी ने यह नहीं सोचा होगा कि इससे आंखों की रोशनी भी जा सकती है. लेकिन ऐसा सच में हुआ है. जी हां, चीन की एक महिला ने अपने स्मार्टफोन पर पूरे दिन गेम खेला तो उसकी आंखों की रोशनी चली गई और वह अंधी हो गई.

स्मार्टफोन को लगातार करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान

ख़बर के मुताबिक 21 साल की पीड़‍ित महिला अपने स्‍मार्टफोन पर दिन भर गेम खेलती रही और अचानक उसे एक आंख से दिखना बंद हो गया. महिला को मोबाइल गेम किंग ग्‍लोरी खेलना बहुत पसंद था. आपको बता दें कि चीन में यह गेम काफी पॉपुलर है. यही नहीं इसे खेलने वाले मानते हैं कि उन्‍हें गेम की लत लग चुकी है. महिला को भी गेम की ऐसी लत थी कि वह बिना खाए-पिए पूरे आठ घंटों तक गेम खेलती रही. यही नहीं इस दौरान वो टॉयलेट तक जाने के लिए नहीं उठी. 

एक ही मोबाइल का कई लोगों द्वारा इस्तेमाल करने का ये है खतरा

महिला के मुताबिक जब वह ऑफिस नहीं जाती थी तब सुबह 6 बजे उठकर नाश्‍ता करने के बाद शाम के चार बजे तक गेम खेलती रहती थी. महिला ने इस बात का भी खुलासा किया कि उसने 1 अक्‍टूबर को पूरे दिन गेम खेला और डि‍नर के बाद जब उसने फिर से गेम खेलना शुरू किया तो उसके दाईं आंख की रोशनी चली गई. इसके बाद इलाज के लिए महिला को अस्‍पताल ले जाया गया, जहां डॉक्‍टरों ने जांच के बाद बताया कि ज्‍यादा गेम खेलने की वजह से उसके रेटिना में खून जमा गया है और आंखों की रोशनी चली गई. इसे रेटिनल आर्टरी ऑक्‍यूलेशन कहा जाता है.

रेटिनल आर्टरी ऑक्‍यूलेशन में आंख की उन छोटी धमनियों में ब्‍लॉकेज आ जाता है जो आंख के रेटिना तक खून ले जाती हैं. यह बीमारी बेहद बुजुर्ग लोगों को ही होती है. यह अपने आप में ऐसा पहला मामला है जब इतनी कम उम्र का कोई शख्‍स इस बीमारी की चपेट में आया हो. 

VIDEO


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement