Coconut Oil For Skin: मेकअप रिमूवर से लेकर मुहासें हटाने तक, त्वचा के लिए ऐसे करें नारियल के तेल का इस्तेमाल

आप नारियल के तेल का इस्तेमाल मुहासों के निशान को दूर करने के लिए कर सकते हैं. चूंकि नारियल के तेल में एंटी-माइक्रोबल प्रोपर्टी होती हैं, इसलिए यह त्वचा पर मौजूद कीटाणुओं को भी खत्म करने में मदद करती है. 

Coconut Oil For Skin: मेकअप रिमूवर से लेकर मुहासें हटाने तक, त्वचा के लिए ऐसे करें नारियल के तेल का इस्तेमाल

Coconut Oil For Skin: त्वचा के लिए ऐसे करें नारियल के तेल का इस्तेमाल.

नई दिल्ली:

Coconut Oil For Skin: आप में से कई लोग नारियल के तेल (Coconut Oil) के फायदे जानते होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप कई तरह से नारियल के तेल (Coconut Oil) का इस्तेमाल त्वचा की देखभाल (Skin) के लिए कर सकते हैं. यह आपकी त्वचा को मोइश्चराइज करता है और किसी भी स्किनकेयर रूटीन (Skincare Routine) के लिए यह बहुत जरूरी होता है. जिन लोगों की त्वचा रूखी (Dry Skin) है उन्हें तो जरूर ही नारियल के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे आपकी त्वचा सुरक्षित और स्वस्थ रहती है. 

नारियल के तेल में एंटिमाइक्रोबल प्रोपर्टीज होती हैं, जो त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया को मारती हैं और इंफेक्शन्स से बचाती हैं. आप नारियल के तेल का इस्तेमाल मुहासों (Acne) के निशान को दूर करने के लिए कर सकते हैं. चूंकि नारियल के तेल में एंटी-माइक्रोबल प्रोपर्टी होती हैं, इसलिए यह त्वचा पर मौजूद कीटाणुओं को भी खत्म करने में मदद करती है. 

त्वचा की देखभाल के लिए ऐसे करें नारियल के तेल (Coconut Oil) का इस्तेमाल 

आंखों के नीचे (Under the Eyes): आप अपनी आंखों के नीचे की झुर्रियों और महीन रेखाओं से छुटकारा पाने के लिए कर सकती हैं. आप आसानी से केवल थोड़े से नारियल के तेल को अपनी आंखों के नीचे लगा लें. यह सबसे सस्ता और विश्वसनीय तरीका है अपनी आंखों की देखभाल के लिए. 

फेस क्लेंजर (Face Cleanser): दरअसल, बाजार में मिलने वाले बहुत से फेस वॉश में केमिकल मौजूद होते हैं, जो आपकी त्वचा को नुक्सान पहुंचा सकते हैं. इस वजह से अगर आप अपनी त्वचा की देखभाल करना चाहते हैं तो आपको इसकी जगह नारियल के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए. इसमें एंटी-फंगल और एंटी-बेक्टीरियल प्रोपर्टी होती हैं, जो आपकी त्वचा को अच्छे से  साफ कर देती हैं. आपको केवल थोड़े से तेल का इस्तेमाल अपने चेहरे और गले पर करना है और अच्छे से मालिश करनी है. इसके बाद पानी से मुंह धोना है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मेकअप रिमूवर (Makeup Remover): अगर आप गलत मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करेंगी तो इससे आपकी त्वचा रूखी और डल हो जाएगी. नारियल का तेल न केवल मेकअप हटाने में मदद करता है बल्कि आपकी त्वचा को मोइश्चराइज भी करता है. इससे आपकी त्वचा मुलायम और कोमल बनी रहेगी. 

लिप बाम (Lip Balm): अगर आप चिपचिपे होठों का सामना कर रहे हैं तो आप नारियल के तेल से दोस्ती कर लें. आप इसके लिए बस थोड़े सा नारियल का तेल लें और अपने होठों पर लगा दें. इससे आपके होठ वापस से शाइन भी करेंगे बल्कि आपको चिपचिपे होठों से भी छुटकारा मिल जाएगा.