NDTV Khabar

नारियल तेल के 7 फायदे, सांसों को बनाए ताजा और शेविंग क्रीम की तरह करें इस्तेमाल

ज्यादातर घरों में नारियल तेल सिर्फ खाने और बालों में लगाने तक की सीमित है, लेकिन आज यहां जानिए नारियल तेल के लाजवाब इस्तेमाल के बारे में.

91 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
नारियल तेल के 7 फायदे, सांसों को बनाए ताजा और शेविंग क्रीम की तरह करें इस्तेमाल

नारियल तेल के 7 फायदे

खास बातें

  1. अंडर आई क्रीम की तरह करें इस्तेमाल
  2. डैंड्रफ को भगाए
  3. बालों का नैचुरल लिव-इन कंडीशनर
नई दिल्ली: सालों से नारियल तेल को हर घर में इस्तेमाल किया जा रहा है. ज्यादातर घरों में यह सिर्फ खाने के लिए और बालों में लगाने तक की सीमित है, लेकिन आज यहां जानिए नारियल तेल के वो लाजवाब इस्तेमाल, जिन्हें जानने के बाद आपको ये तेल और भी पसंद आने लगेगा.    

ये है फटे होंठों की परेशानी को खत्म करने का सबसे आसान तरीका​

1. सांसों को बनाए ताजा
रोज़ाना सुबह 20 मिनट तक ऑयल पुलिंग या कहें कोल्ड प्रेस्ड नारियल तेल से कुल्ला करने से ना सिर्फ मुंह की बदबू दूर होती है बल्कि इससे दांत भी सफेद होते हैं. इसके साथ ही दांतों से जर्म्स का भी सफाया हो जाता है. 

शरीर से दूर करना चाहते हैं ऐसे दाग तो अपनाएं ये 4 तरीके, हमेशा के लिए मिलेगा छुटकारा​

2. अंडर आई क्रीम
आंखों की सूजन और उन्हें आराम देने के लिए हम सभी बाज़ारों से काफी मंहगी अंडर आई क्रीम खरीदते हैं. लेकिन आप उस क्रीम की जगह नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. जी हां, यह एक नैचुरल अंडर आई क्रीम है जिसे आप रोजाना सोने से पहले लगा कर सकते हैं. 

डार्क सर्कल्स करें खत्म और बालों को बनाए घना, जानें विटामिन E के 5 फायदे​

3. शेविंग क्रीम
जानकर हैरानी होगी कि नारियल का तेल एक शेविंग क्रीम भी है. अगर आपकी शेविंग क्रीम खत्म हो जाए तो आप नारियल तेल की मदद से बालों को हटा सकते हैं. इसे लड़कियां और लड़के दोनों ही इस्तेमाल कर सकते हैं. 

एलोवेरा के 7 नुकसान, शरीर को बनाए कमजोर और ब्लड शुगर करे लो​

4. डैंड्रफ भगाए
सर्दियों में डैंड्रफ बहुत परेशान कर देता है. इससे छुटकारा पाने के लिए आप नारियल तेल से स्कैल्प की मसाज कर सकते हैं. नारियल तेल से ना सिर्फ डैंड्रफ खत्म होगा इसके साथ ही बालों की ग्रोथ भी बढ़ेगी. वहीं, डैंड्रफ से होने वाली खुजली भी खत्म हो जाएगी. 

डैंड्रफ को जड़ से खत्म करने के लिए 5 Hair Mask​

5. बाम
बदलते मौसम में खांसी-जुकाम और बुखार होना आम बात है. इसमें आराम पाने के लिए आप बाजार से विक्स, झंडु बाम जैसे तमाम बाम को लेकर आते हैं. आप इसकी जगह पर नारियल का तेल गर्म करके भी लगा सकते हैं. 

6. लिव-इन कंडीशनर
आजकल मार्केट में कई तरह के लिव-इन कंडीशनर आ गए हैं, जो कि काफी महंगे भी हैं. आप इसकी जगह पर नारियल का तेल भी लगा सकते हैं. इसे आपको वैसे ही अप्लाई करना होगा जैसे आप इस कंडीशनर को बालों पर लगाते हैं. 

ठंडा या गरम? जानें कैसे पानी से धोने पर आपको मिलेंगे लंबे और खूबसूरत बाल​

7. नाइट क्रीम
चेहरे को हमेशा ग्लोइंग बनाने के लिए नाइट क्रीम बहुत जरूरी है और आपको यह बाजार से खरीदने की जरूरत नहीं. आप नारियल के तेल को ही चेहरे पर नाइट क्रीम की तरह लगा सकते हैं. 

देखें वीडियो - देखिए कठोर नारियल को काटने की अनोखी कला
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement