NDTV Khabar

ठंडा पानी पीने के नुकसान, सर्दी-खांसी ही नहीं इन 5 परेशानियों की वजह है Cold Water

ठंडा पानी अमृत से कम नहीं. इससे न सिर्फ कुछ वक्त के लिए गर्मी छूमंतर हो जाती है बल्कि गर्मी और लू से भी राहत मिल जाती है. लेकिन क्या आपको मालूम है कि ठंडा पानी आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है?

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ठंडा पानी पीने के नुकसान, सर्दी-खांसी ही नहीं इन 5 परेशानियों की वजह है Cold Water

ठंडे पानी के नुकसान

नई दिल्ली: गर्मी के इस मौसम में पारा 45 के पार हो रहा है. बढ़ती गर्मी कई शहरों में लोगों के लिए जानलेवा साबित हो रही है. ऐसे में ठंडा पानी अमृत से कम नहीं. इससे न सिर्फ कुछ वक्त के लिए गर्मी छूमंतर हो जाती है बल्कि गर्मी और लू से भी राहत मिल जाती है. लेकिन क्या आपको मालूम है कि ठंडा पानी आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है? जी हां, ठंडा पानी आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है. यहां जानें चिल्ड वॉटर किस तरह से आपकी सेहत को खराब कर रहा है. 

तांबे के बरतन में पानी पीने से मिलते हैं ये चमत्कारी फायदे​

1.  पेट खराब
ठंडा पानी आपके पेट को नुकसान पहुंचाता है. इसे पीने से खाना पचाने में दिक्कत, पेट में दर्द, जी मचलना और पेट से अजीब आवाज़े आने की समस्या हो सकती है. इसकी वजह है ठंडे पानी का बाहर के टेम्परेचर के अलग होना, जिससे यह शरीर में पहुंच कर पेट में मौजूद खाने को पचाने में दिक्कत देता है. इसी कारण पेट में दर्द की शिकायत हो सकती है. 

2. सिर दर्द
आपने 'ब्रेन फ्रीज़' के बारे में सुना होगा. यह बर्फ वाले पानी या फिर आइस क्रीम के ज्यादा सेवन से होता है. इसमें ठंडा पानी स्पाइन की सेंसेटिव नसों को ठंडा कर कर देता है, जिससे यह दिमाग पर असर डालती हैं. इसी वजह से सिर में दर्द होता है. 

इन 5 तरीकों से बिना AC अपने रूम को रखिए ठंडा-ठंडा, कूल-कूल​

3. दिल की धड़कनें धीमा पड़ना
हमारे शरीर में वेगस (vagus nerve) नाम की नर्व होती है. इसे बॉडी की सबसे लंबी कार्निवल नर्व भी कहा जाता है, जो कि गर्दन से होते हुए हार्ट, लंग्स और डाइजेस्टिव सिस्टम को कंट्रोल करती है. जब भी आप ज्यादा ठंडा पानी पीते हैं तो ये नर्व ठंडी होकर हार्ट रेट को धीमा करती है, जब तक यह पानी आपके शरीर के अनुकूल ना हो जाए. 

4. कब्ज़
रूम टेम्परेचर के हिसाब से पानी पीने पर कब्ज़ की परेशानी बहुत कम होती हैं, वहीं, ज्यादा ठंडा पानी खाना पचाने में दिक्कत लाता है. इसी वजह से सॉलिड फूड डाइजेस्ट होने में वक्त लेता है और कब्ज़ की परेशानी होती है. 

सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने के ये हैं 6 अनूठे फायदे

टिप्पणियां
5. मोटापा बढ़ाए
ठंडा पानी आपके शरीर में जमे फैट को और सख्त बनाता है. इस वजह से फैट बर्न होने में दिक्कत होती है. अगर आप वज़न कम करने की सोच रहे हैं तो ठंडा पानी अवॉइड करें. क्योंकि यह वज़न घटाने की प्रक्रिया को आसान बल्कि और मुश्किल बनाएगा.    
 
देखें वीडियो - दिल्ली में अब पानी महंगा होगा




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement