NDTV Khabar

तांबे के बरतन में पानी पीने से मिलते हैं ये चमत्कारी फायदे

आर्युवेद में ऐसी मान्यता है कि तांबे के बरतन का पानी तीन दोषों (vata, kapha और pitta) को बैलेंस करता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
तांबे के बरतन में पानी पीने से मिलते हैं ये चमत्कारी फायदे

खास बातें

  1. डाइजेशन सिस्टम करे दुरूस्त
  2. अर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द से दे राहत
  3. लंबे समय तक रखें जवां
नई दिल्ली:

आपने बड़े-बुज़ुर्गों को देखा होगा कि वो हमेशा सुबह-सुबह उठकर सबसे पहले तांबे के गिलास की लुटिया में रखा पानी पीते थे, जिसे वो रात को ही भरकर रखवा लिया करते थे. लेकिन क्या आपने सोचा है कि वो क्यों कांच या स्टील के नहीं बल्कि सिर्फ तांबे के बरतन में ही पानी पिया करते थे. इतना ही नहीं, वो अपने साथ-साथ बाकी ज़रूरी काम भी सिर्फ तांबे के लोटे के पानी से ही किया करते थे. यहां हम इसके पीछे की वजह बता रहे हैं कि आखिर क्यों तांबे के बरतन के पानी को इतना खास माना गया है. 

ये भी पढ़ें - चाहिए निखरी त्वचा, तो फॉलो करें ये नाइट स्किन केयर रूटीन

आपको बता दें कि आर्युवेद में ऐसी मान्यता है कि तांबे के बरतन का पानी तीन दोषों (vata, kapha और pitta) को बैलेंस करता है. इस पानी का पूरी तरह से लाभ तभी मिलता है जब तांबे के बरतन में कम से कम 8 घंटे तक पानी रखा जाए. इसीलिए लोग रात को तांबे के बरतन में पानी भरकर सोया करते थे और सुबह उठकर सबसे पहले इसे पिया करते थे. लेकिन साइंस ने भी इसे पानी के कई फायदों के बारे में बताया है, जिनमें से 5 फायदे यहां आपको बता रहे हैं. 


ये भी पढ़ें - बदलता मौसम कर रहा है बीमार? इन 5 घरेलू तरीकों से करें अपना इलाज​

1. डाइजेशन सिस्टम करे दुरूस्त
तांबा पेट, लिवर और किडनी सभी को डिटॉक्स करता है. इसमें ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो पेट को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टिरिया को मार देते हैं, जिस वजह से पेट में कभी भी अल्सर और इंफ्केशन नहीं होता. इसके साथ ही तांबा पेट संबंधी बीमारियां जैसे एसिडिटी और गैस से भी बचाता है. इसीलिए रोज़ाना सुबह खाली पेट एक बड़ा ग्लास पानी पीएं.  

2. अर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द से दे राहत
तांबे में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज़ दर्द से राहत दिलाती है, खासकर जोड़ों के. इसीलिए इस पानी को अर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द से परेशान लोगों को ज़रूर पीना चाहिए. इसके साथ ही तांबा हड्डियों और इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रॉंग बनाता है. 

3. लंबे समय तक रखें जवां
तांबे में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स चेहरे की फाइन लाइन्स और झाइयों को खत्म करता है. ये फाइन लाइन्स को बढ़ाने वाले सबसे बड़े कारण यानी फ्री रैडिकल्स से बचाकर स्किन पर एक सुरक्षा लेयर बनाता है, जिस वजह से आप लंबे समय तक जवां रहते हैं. 

4. वज़न करे कम
अगर आपको जल्दी वज़न कम करना है तो तांबे के बरतन का पानी पीएं. ये पानी आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर कर बुरे फैट को शरीर से बाहर निकालता है. ये पीने शरीर में सिर्फ ज़रूरी फैट्स रखने में मदद करता है. 

5. घाव को करे जल्दी ठीक
तांबे में मौजूद एंटी-वाइरल, एंटी- बैक्टिरियल और एंटी-इंफ्लेटरी प्रॉपर्टीज़ किसी भी तरह के घाव और जख्म को जल्दी भरने में मदद करती है. ये इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉंग कर नये सेल्स बनाता है, जिस वजह से घाव जल्दी भर जाते हैं. बाहरी घाव से जल्दी तांबे का पानी अंदरूनी घाव को ठीक करता है, खासकर पेट के.

टिप्पणियां

देखें वीडियो - फायदे शाकाहार के...​



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement