क्‍या Lockdown खत्‍म होने के बाद घूमने जा पाएंगे Goa? जानिए डिटेल में

Coronavirus: गोवा सरकार जब पर्यटन उद्योग की गतिविधियां शुरू करने की मंजूरी देती है तो राज्य में प्रवेश करने वाले लोगों की हवाईअड्डों, रेलवे स्टेशनों और अन्य प्रवेश मार्गों पर पूरी तरह जांच होनी चाहिए.

क्‍या  Lockdown खत्‍म होने के बाद घूमने जा पाएंगे Goa? जानिए डिटेल में

दूसरे राज्‍यों की तरह गोवा में भी लॉकडाउन है

पणजी:

गोवा के बंदरगाह मंत्री मिशेल लोबो ने कहा कि राज्य में पर्यटन संबंधी गतिविधियां लॉकडाउन खत्म होने और कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण की स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में आने के बाद ही शुरू होगी. उन्होंने बुधवार को बताया कि इस खतरनाक वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए राज्य में अगले कुछ महीनों तक बड़ी संख्या में लोगों के जुटने को बढ़ावा नही दिया जाएगा. गोवा के राजस्व में पर्यटन उद्योग एक बड़ा स्रोत है. यहां के सुंदर तट घरेलू और विदेशी पर्यटकों को लुभाते हैं.
 
लोबो ने कहा, "अगर बंद खत्म भी हो जाए तो हम तत्काल अपनी सीमाएं खोलने के बारे में सोच नहीं सकते. हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि पर्यटन उद्योग तय स्वास्थ्य नियम के पालन होने के बाद ही खुले."

मंत्री ने सलाह दी कि गोवा सरकार जब पर्यटन उद्योग की गतिविधियां शुरू करने की मंजूरी देती है तो राज्य में प्रवेश करने वाले लोगों की हवाईअड्डों, रेलवे स्टेशनों और अन्य प्रवेश मार्गों पर पूरी तरह जांच होनी चाहिए.
 
उन्होंने कहा, "जब इन लोगों की पुष्टि हो जाए कि ये कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं हैं तभी इन्हें राज्य में प्रवेश देना चाहिए."
 
मंत्री ने कहा कि इन प्रवेश बिंदुओं पर जांच में निजी प्रयोगशालाओं को लगाया जा सकता है.

कालंगुट विधानसभा से बीजेपी के विधायक ने कहा कि वह 14 अप्रैल को मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत के समक्ष अपने प्रस्ताव को रखेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं, गोवा मंत्रिमंडल ने कोरोनावायरस के मामलों की संख्या में वृद्धि के मद्देनजर 30 अप्रैल तक लॉकडाउन को बढ़ाने की सिफारिश करने का बुधवार को फैसला किया.

मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में स्वास्थ्य संबंधी सकंट जारी रहने तक सीआरपीसी की धारा 144 को पहले जैसे लागू रखने का भी निर्णय किया गया.
 
राज्य बंदरगाह मंत्री माइकल लोबो ने ,"हमने फैसला किया है कि प्रधानमंत्री कार्यालय से मौजूदा लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने की सिफारिश करेंगे और सुझाव देंगे कि यह 30 अप्रैल तक लागू रहे."
 
उन्होंने बताया कि गोवा में स्थिति नियंत्रण में है और सिर्फ सात लोगों को ही कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है. उन्होंने कहा, "लेकिन राष्ट्रीय परिदृश्य को देखते हुए लॉकडाउन 30 अप्रैल तक जारी रहना चाहिए."
 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिलहाल चल रहे 21 दिन के लॉकडाउन को लेकर राज्यों से उनकी राय मांगी थी. यह लॉकडाउन 14 अप्रैल को खत्म होना है.