कोरोनावायरस: संक्रमण के बाद महीनों तक रहता है बीमारी का असर

कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद मरीजों में कई सप्ताह एवं महीनों तक इसके लक्षण नजर आते हैं और विशेषज्ञों के लिए यह अनुमान लगाना बहुत मुश्किल है कि मरीज कितने समय बाद पूरी तरह स्वस्थ महसूस करेंगे.

कोरोनावायरस: संक्रमण के बाद महीनों तक रहता है बीमारी का असर

कोरोना वारयस: संक्रमण के बाद महीनों तक रहता है बीमारी का असर

वाशिंगटन:

कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद मरीजों में कई सप्ताह एवं महीनों तक इसके लक्षण नजर आते हैं और विशेषज्ञों के लिए यह अनुमान लगाना बहुत मुश्किल है कि मरीज कितने समय बाद पूरी तरह स्वस्थ महसूस करेंगे. जिन मरीजों में संक्रमण के मामूली लक्षण होते हैं, वे जल्द ही इस बीमारी से उबर जाते हैं, लेकिन बुजुर्ग और गंभीर रूप से संक्रमित मरीजों को कई बार स्वस्थ होने में तीन-चार महीने भी लग जाते हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि आमतौर पर मरीज दो सप्ताह से छह सप्ताह में स्वस्थ हो जाते हैं. अमेरिका के एक अध्ययन के अनुसार, मामूली लक्षण वाले जिन मरीजों को अस्पताल में भर्ती नहीं किया गया, उनमें से 20 प्रतिशत लोग ऐसे थे, जिनमें संक्रमित होने के कम से कम दो सप्ताह बाद भी बीमारी के लक्षण थे.

Newsbeep

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस से संक्रमित मां से नवजात के संक्रमित होने का खतरा बहुत कम है: अध्ययन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इटली में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, अस्पताल में भर्ती मरीजों में से 87 प्रतिशत लोगों में संक्रमित होने के दो महीने बाद भी थकान और सांस लेने में परेशानी समेत संक्रमण के लक्षण थे. शिकागो में फेफड़ों संबंधी बीमारियों के विशेषज्ञ डॉ. खालिलाह गेट्स ने कहा कि उनके कई मरीजों में संक्रमित होने के चार महीने बाद भी बीमारी के लक्षण हैं. उन्होंने कहा, कि यह बताना बहुत मुश्किल है कि कोई मरीज पूरी तरह स्वस्थ कब महसूस करेगा। संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ. जय वार्के ने कहा, ‘‘आप गंभीर बीमारी से भले ही उबर चुके हों, लेकिन जरूरी नहीं कि आप पूरी तरह स्वस्थ हो गए हों.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)