Coronavirus Tips: इस तरह दूर होगा कोरोनावायरस, जानिए ये जरूरी बातें

Coronavirus Tips: गूगल डूडल में यह भी बताया गया है कि लॉकडाउन के दौरान किन चीजों पर फोकस किया जा सकता है. इसमें गिटार बजाने, किताबें पढ़ने, कसरत करने और अपने करीबियों से बात करने का संदेश दिया गया है.

Coronavirus Tips: इस तरह दूर होगा कोरोनावायरस, जानिए ये जरूरी बातें

Coronavirus Tips: गूगल ने डूडल बनाकर कोरोनावायरस से लड़ने के सुझाव दिए हैं

नई दिल्ली:

Google Doodle Coronavirus Tips: दुनिया भर में कोरोनावायरस (Coronavirus) ने कोहराम मचाया हुआ है. चीन से फैला यह खतरनाक और जानलेवा वायरस अब तक कई देशों को अपना निशाना बना चुका है. अमेरिका, इटली, जर्मनी, ईरान, फ्रांस, कनाडा और ब्रिटेन समेत दुनिया के शक्तिशाली देश कोविड-19 की गिरफ्त में हैं. भारत में भी इस वायरस के चलते 21 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान किया गया है. कुल मिलाकर इस वायरस ने दुनिया की रफ्तार को पूरी तरह से रोक दिया है और लोग काम-धंधा छोड़ घरों में बंद रहने को मजबूर हैं. ऐसे में गूगल ने एक डूडल (Google Doodle) बनाकर इससे बचने के तरीके सुझाए हैं. इस डूडल में कहा गया है कि लोग अपने घरों में रहें और जीवन बचाएं (Stay Home Save Lives). 

इसी के साथ इस गूगल डूडल में यह भी बताया गया है कि लॉकडाउन के दौरान किन चीजों पर फोकस किया जा सकता है. इसमें गिटार बजाने, किताबें पढ़ने, कसरत करने और अपने करीबियों से बात करने का संदेश दिया गया है. गूगल डूडल को क्लिक करने पर  Coronavirus tips पेज खुलता है. इसमें लोगों को संदेश दिया गया है कि कोविड-19 (Covid-19) को रोकने के लिए इन टिप्‍स को फॉलो करना चाहिए:

1. बीच-बीच में साबुन और पानी से 20 सेकेंड तक हाथ धोएं. या अल्‍कोहॉल वाले सैनिटाइजर से हाथ साफ करें. 

2. खांसते या छींकते वक्‍त टिश्‍यू या कोहनी से अपने मुंह और नाक को ढकें. 

3. बीमार लोगों से उचित दूरी बनाए रखें. 

4. गंदे हाथों से अपने चेहरे को न छूएं. 

5. अगर आप कोविड-19 के लक्षण जैसे कि जुकाम या बुखार महसूस कर रहे हैं तो खुद को आइसोलेट कर लें. 

गौरतलब है कि स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक भारत में COVID-19 के मरीजों की संख्या 2300 पार हो गई और अब तक 56 लोगों की मौत हो चुकी है.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com