COVID-19: ऑनलाइन मंगाए गए किसी भी ऑर्डर को रिसीव करने से पहले जरूर फॉलो करें ये Steps

पिछले कुछ दिनों में ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) करने वाले लोगों की तादाद भी काफी बढ़ गई है. लेकिन जैसी ही ऑनलाइन डिलीवरी आपके घर पहुंचती है तो इसके साथ कोरोनावायरस (Coronavirus) के आपके घर में आने के मौके भी बढ़ जाते हैं.

COVID-19: ऑनलाइन मंगाए गए किसी भी ऑर्डर को रिसीव करने से पहले जरूर फॉलो करें ये Steps

ऑर्डर रिसीव करते वक्त जरूर बरतें ये सावधानियां.

नई दिल्ली:

लॉकडाउन (COVID-19 Lockdown) में राहत दिए जाने के बाद एक बार फिर लोग अपनी सामान्य जिंदगियों (Normal Life) में वापस आ रहे हैं. इसके साथ ही कई लोगों ने ऑफिस जाना भी शुरू कर दिया है और ऐसे में ऑनलाइन शॉपिंग भी कर रहे हैं. पिछले कुछ दिनों में ऑनलाइन शॉपिंग (Online Shopping) करने वाले लोगों की तादाद भी काफी बढ़ गई है. लेकिन जैसी ही ऑनलाइन डिलीवरी आपके घर पहुंचती है तो इसके साथ कोरोनावायरस के आपके घर में आने के मौके भी बढ़ जाते हैं. लेकिन आप चिंता मत कीजिए क्योंकि हम आपको ऐसे कुछ तरीके बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप एक दम सुरक्षित तरह से ऑर्डर रिसीव कर सकते हैं. 

ऑनलाइन पेमेंट (Online Payment)

भले ही ऐसी बहुत से ऑनलाइन पोर्टल हैं जो किसी भी तरह की कैश पेमेंट नहीं ले रहे हैं और पूरी तरह से कैशलेस काम कर रहे हैं. हालांकि, फिर भी कुछ ऐसी वेबसाइट्स भी हैं जो अभी भी कैश पेमेंट ले रही हैं. इसलिए हम आपको सलाह देंगे कि आप कैश पेमेंट न करें. नॉ कॉन्टेक्ट डिलीवरी के लिए हमेशा कैशलेस पेमेंट करने की कोशिश करें.

लिमिट कॉन्टेक्ट (Limited Contact)

हम आपको सलाह देना चाहेंगे कि आप अपने घर की एंट्रेंस के पास एक स्टूल रखें, जहां पर डिलीवरी ब्वॉय आकर सामान रख कर चला जाए. इससे आप कम से कम लोगों के संपर्क में आएंगे. अगर आप घर के बाहर पैकेट को नहीं रख सकते हैं तो घर के अंदर किसी ऐसी जगह पर इसे रखें, जहां एक दम से कोई इसके कॉन्टेक्ट में न आए.

पैकेट को सैनेटाइज करें (Sanitize the Packet)

यह आवश्यक ही कोई जरूरी सामान होगा और आप इसे खोलने के लिए इंतजार नहीं कर सकते हैं तो इसके कम से कम 2 घंटों तक बिना छुए रखा रहने दें. इससे कोई भी बेक्टीरिया या पैकेट पर मौजूद कुछ भी चीज घर के दूसरे हिस्सों तक नहीं पहुंचेगी. 

48 घंटों तक पैकेट को न छुएं (Don't Touch for 48 hours)

अगर पैकेट में जरूरत का सामान नहीं है तो हम आपको सलाह देंगे कि आप इसे 48 घंटों तक बिल्कुल न छुएं. पैकेट को 2 दिन के लिए किसी ऐसी जगह पर रख दें, जहां बच्चा या फिर कोई बुजुर्ग इसके संपर्क में न आ सकें. हर आइटम के साथ 7 दिन में रिटर्न करने की पॉलिसी होती है और इस वजह से आपके पास पैकेट को वापस करने का भी काफी वक्त होता है. 

हाथों को अच्छे से धोएं (Wash your Hands)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आज के वक्त में हाथ धोना बहुत जरूरी है. इस वजह से किसी भी पैकेट की डिलीवरी लेने के बाद और इसे खोलने के बाद पैकेट को फैंक दे और अपने हाथों को 2 मिनट के लिए अच्छे से धोएं.