Coronavirus: आयुष मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइंस, कहा- पियो गर्म पानी, हल्‍दी वाला दूध, खाओ च्‍यवनप्राश और करो योग

Coronavirus: आयुष मंत्रालय के मुताबिक, "हम सभी जानते हैं कि इलाज से बेहतर रोकथाम है. अभी तक चूंकि कोविड-19 के लिए कोई दवा नहीं है तो अच्छा होगा कि ऐसे एहतियाती कदम उठाए जाए जो इस वक्त में हमारी इम्‍यूनिटी क्षमता बढ़ाएं."

Coronavirus: आयुष मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइंस, कहा- पियो गर्म पानी, हल्‍दी वाला दूध, खाओ च्‍यवनप्राश और करो योग

Immunity Boosters: हल्‍दी वाला दूध इम्‍यूनिटी बढ़ाने में काफी मददगार है

नई दिल्ली:

आयुष मंत्रालय (Ayush Ministry) ने कोरोनावायरस (Coronavirus) के मद्देनजर रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी कि इम्‍यूनिटी बढ़ाने के लिए एहतियाती स्वास्थ्य उपायों के तौर पर अपनी देखभाल के लिए कुछ दिशा-निर्देश मंगलवार को जारी किए. इनमें खासतौर से श्वसन संबंधी उपायों का जिक्र है.

आयुष मंत्रालय के मुताबिक ये उपाय आयुर्वेदिक साहित्य और वैज्ञानिक प्रकाशनों पर आधारित हैं.

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "कोविड-19 के चलते दुनियाभर में सभी लोग प्रभावित हैं. अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने में शरीर की प्राकृतिक रक्षा प्रणाली को मजबूत करना अहम भूमिका निभाता है."

इसमें कहा गया है, "हम सभी जानते हैं कि इलाज से बेहतर रोकथाम है. अभी तक चूंकि कोविड-19 के लिए कोई दवा नहीं है तो अच्छा होगा कि ऐसे एहतियाती कदम उठाए जाए जो इस वक्त में हमारी इम्‍यूनिटी क्षमता बढ़ाएं."

कुछ सामान्य उपायों को सूचीबद्ध करते हुए मंत्रालय ने दिनभर गर्म पानी पीने, हर दिन कम से कम 30 मिनट योग अभ्यास, प्राणायाम करने और ध्यान लगाने और भोजन पकाने के दौरान हल्दी, जीरा और धनिया जैसे मसालों का इस्तेमाल करने की सलाह दी है."

मंत्रालय ने इम्‍यूनिटी को मजबूत करने के लिए सुबह 10 ग्राम यानी एक चम्मच च्यवनप्राश खाने (डायबिटीज रोगियों को बिना शुगर वाला) जैसे कुछ आयुर्वेदिक उपायों का जिक्र किया है.

मंत्रालय ने दिन में एक या दो बार हर्बल चाय पीने या तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सूखी अदरक और किशमिश का काढ़ा पीने और 150 मिलीलीटर गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी डालकर पीने की भी सलाह दी है.

यही नहीं मंत्रालय ने सुबह और शाम दोनों नथुने में तिल या नारियल का तेल या घी लगाने जैसे कुछ आसान आयुर्वेदिक उपाय भी सुझाए हैं.

सूखी खांसी या गले में सूजन के लिए उसने दिन में एक बार पुदीने की ताजा पत्ती या अजवाइन के साथ भांप लेने की सलाह दी है और खांसी या गले में खराश के लिए दिन में दो-तीन बार प्राकृतिक शक्कर या शहद के साथ लौंग का पाउडर लेने के लिए भी कहा है.

मंत्रालय ने कहा कि इन उपायों से आम तौर पर सामान्य सूखी खांसी या गले में सूजन कम होती है. हालांकि अगर लक्षण फिर भी बने रहते हैं तो डॉक्टर की सलाह लेना बेहतर है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मंत्रालय के मुताबिक देशभर के प्रतिष्ठित डॉक्टरों ने इन उपायों का सुझाव दिया है क्योंकि ये संक्रमण के खिलाफ व्यक्ति की इम्‍यूनिटी को बढ़ा सकते हैं.