Yogurt Face Mask: निखरी और दमकती त्वचा के लिए इन दही आधारित फेस मास्क का करें इस्तेमाल

Curd for Skin in Hindi: अगर आप नहीं जानते हैं तो आपको बता दें कि कुछ चीजों के साथ दही को मिला कर चेहरे पर लगाने से आपकी त्वचा एक बार फिर से जवां हो जाएगी और निखर जाएगी.

Yogurt Face Mask: निखरी और दमकती त्वचा के लिए इन दही आधारित फेस मास्क का करें इस्तेमाल

Curd Beauty Benefits in Hindi: आप भी करें दही आधारित इन फेस पैक्स का इस्तेमाल.

नई दिल्ली:

Yogurt for Skin in Hindi: क्या आप जानते हैं कि दही (Curd) को अपने स्किन केयर रूटीन (Skin Care Routine) में शामिल करने से आप निखरी और ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं?  अगर आप नहीं जानते हैं तो आपको बता दें कि कुछ चीजों के साथ दही को मिला कर चेहरे पर लगाने से आपकी त्वचा एक बार फिर से जवां हो जाएगी और निखर जाएगी. दरअसल, दही (Yogurt) में काफी अधिक मात्रा में लैक्टिक एसिड और एंटी बैक्टीरियल प्रोपर्टीज होती हैं जो त्वचा के लिए काफी लाभकारी होती हैं. इसलिए आज हम आपको कुछ आसान दही आधारित फेस पैक (Curd Face Packs) बताने वाले हैं, जो सभी तरह की स्किन संबंधी परेशानियों के लिए लाभकारी है. 

शहद (Honey)
यदि आपकी त्वचा डल और ड्राय है तो शहद आपके लिए एक दम परफेक्ट है. शहद में एंटी ऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो त्वचा को निखारते हैं और नरिश करते हैं. इसलिए आप 1 टेबलस्पून शहद को 1 टेबलस्पून बेसन और 1 टेबलस्पून दही के साथ मिला लें. इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर सामान्य पानी से अपना मुंह धो लें. 

ओटमील (Oatmeal)
क्या आपको ओटमील खाना पसंद है. अगर हां, तो आपको बता दें कि ये त्वचा के लिए भी काफी लाभकारी होता है. इस वजह से यदि आप नाश्ते के अलावा ओटमील का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो 1 टीस्पून ओटमील को 1 टीस्पून दही और 1 टीस्पून शहद के साथ मिला कर अपने चेहरे पर लगा लें. इसे सूखने तक चेहरे पर लगा रहने दें और फिर सामान्य पानी से मुंह धो लें. 

नींबू (Lemon)
नींबू में एंटी बैक्टीरियल प्रोपर्टीज होती हैं, जो त्वचा की ब्लेमिशिज को कम करती हैं. साथ ही इसमें ब्लीचिंग क्वालिटी भी होती है, जो त्वचा को लाइट और ब्राइट बनाती है. इसलिए 1 टीस्पून नींबू के रस में 1 टेबलस्पून दही मिलाएं. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें. अब ठंडे पानी से मुंह धो लें. 

हल्दी (Turmeric)
हल्दी आपकी त्वचा के टेक्स्चर को बेहतर बनाती है और इसे सोफ्ट करती है. इस वजह से अपने सामान्य फेस मास्क में हल्दी मिला लें. 2 टेबलस्पून चंदन के पाउडर में 1 टेबलस्पून हल्दी पाउडर और 2 टेबलस्पून दही मिलाएं. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें. अब अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

केले (Banana)
केले काफी हाइड्रेटिंग होते हैं और त्वचा को नरिश करने के साथ स्किन को टाइट करते हैं. साथ ही ये फाइन लाइन्स और रिंकल्स को भी कम करते हैं. इसलिए 1 टेबलस्पून दही में 1 टीस्पून नींबू का रस और मैश बनाना मिलाएं. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने तक लगा रहने दें. अब ठंडे पानी से अपना मुंह धो लें.