डार्क सर्कल्स (Dark Circles) से छुटकारा पाने के लिए आपको छोड़नी होंगी ये आदतें

अगर आप रात को सही समय पर नहीं सो रहे या फिर अगर आप पूरी नींद नहीं ले रहे, तो कुछ ही दिनों में आपकी आंखों के नीचे धीरे-धीरे काले घेरे (Dark Circles) पड़ने लगते हैं.

डार्क सर्कल्स (Dark Circles) से छुटकारा पाने के लिए आपको छोड़नी होंगी ये आदतें

डार्क सर्कल्स (Dark Circles) से बचने के लिए करें ये उपाय

खास बातें

  • डार्क सर्कल्स होने की सबसे बड़ी वजह है थकान और नींद पूरी न होना
  • बढ़ती उम्र की वजह से भी होते हैं डार्क सर्कल्स
  • डार्क सर्कल्स को छिपाने के लिए कंसीलर का इस्तेमाल कर सकते हैं
नई दिल्ली:

अगर आप रात को सही समय पर नहीं सो रहे या फिर अगर आप पूरी नींद नहीं ले रहे, तो कुछ ही दिनों में आपकी आंखों के नीचे धीरे-धीरे काले घेरे (Dark Circles) पड़ने लगते हैं. लॉकडाउन की बात करें, तो लंबे वक्त तक घर में रहने की वजह से लोगों के सोने के समय में काफी परिवर्तन आया है, कुछ लोगों ने देर रात तक जागना शुरू कर दिया, तो कुछ लोगों ने सुबह देर से उठना. ऐसे में आपके रूटीन में भी काफी बदलाव आया. जिसकी वजह से इन दिनों बहुत से लोगों के साथ डार्क सर्कल्स की समस्या पैदा हो रही है.

चेहरे के डार्क सर्कल्स को छिपाने के लिए कई तरीके हैं, जैसे मेकअप करते वक्त कंसीलर से डार्क सर्कल्स को छिपाया जा सकता है. लेकिन, जब भी आप अपना मेकअप हटाएंगी तो आपका चेहरा बहुत अजीब भी लगेगा. तो ऐसे में हमें उन सभी चीजों का कम ही इस्तेमाल करना चाहिए जो सिर्फ कुछ समय के लिए हमारे डार्क सर्कल्स को छिपा सकती हैं. लेकिन, अगर आप अपनी कुछ ऐसी आदतों और गलतियों पर ध्यान देना शुरू कर दें, जिनसे आपके चेहरे पर डार्क सर्कल्स होते हैं, तो आप हमेशा के लिए ही इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं.

वंशानुगत (Hereditary)हमारे अंदर कुछ समस्याएं ऐसी होती हैं, जो वंशानुगत होती हैं और जिन्हें हम खुद दूर नहीं कर सकते. तो ऐसे में आप अपने डार्क सर्कल्स को छिपाने के लिए कंसीलर (Concealer) का इस्तेमाल कर सकती हैं. आप इसके लिए कुछ घरेलू नुस्खे (Home remedies) भी आज़मा सकती हैं, जिससे आपके डार्क सर्कल्स कुछ हल्के हो सकते हैं. कभी-कभी ऐसा भी होता है कि समय के साथ धीरे-धीरे आपके डार्क सर्कल्स खुद ठीक हो जाते हैं.

थकान और नींद की कमी (Tiredness & Lack Of Sleep)डार्क सर्कल्स होने की सबसे बड़ी वजह है थकान और नींद पूरी न होना. अगर आप दिनभर बहुत थकान वाला काम कर रहे हैं और आपकी नींद भी पूरी नहीं रही, तो ऐसे में आपके चेहरे पर डार्क सर्कल्स बहुत जल्दी होने लगते हैं. इसके अलावा ज्यादा देर तक कम्प्यूटर पर काम करना और टीवी देखने की वजह से भी यह समस्या पैदा होती है. अगर आपको इस समस्या से बचना है, तो इसके लिए आपको अपना सही रूटीन बनाना होगा, जिससे आप समय पर काम करें और नींद भी पूरी ले सकें.

बढ़ती उम्र (Age)महिलाएं भले ही इस बात को न मानें, लेकिन ज्यादातर महिलाओं में डार्क सर्कल्स की समस्या उनकी बढ़ती उम्र के साथ ही पैदा होती है. जैसे-जैसे महिलाओं की उम्र बढ़ती जाती है, उनके चेहरे पर काले घेरे, झाई, झुर्रियां और तमाम तरह की समस्याएं पैदा होने लगती हैं. उम्र के साथ-साथ उनका चेहरा भी डल होने लगता है. हमारी आंखों के नीचे की त्वचा काफी पतली होती है, जिसकी वजह से उम्र बढ़ने पर यह मुर्झाने और सिकुड़ने लगती है, इसके साथ ही आंखों के नीचे काले घेरे भी दिखने लगते हैं.

एनीमिया (Anaemia)अगर आपके शरीर में खून की कमी है, तो आपके शरीर और चेहरे पर डार्क सर्कल्स की समस्या पैदा होने लगती है. शरीर में आयरन की कमी होने की वजह से एनीमिया हो जाता है. ऐसे में इस समस्या से बचने का मात्र एक उपाय यह है कि आप अपने भोजन में हरी सब्जियां जरूर खाएं. ऐसा करने से आपके शरीर में खून की कमी नहीं होगी और न ही काले घेरे. इसके अलावा अपने खाने में सलाद, फल और दूध से बनी चीजें भी जरूर खाएं.

एलर्जी और आदतें (Allergies & Habits)
कुछ लोगों की आदत होती है अपनी आंखों को बार-बार रगड़ते रहने की. जिससे बार-बार ऐसा करने की वजह से आपकी आंखों के नीचे धीरे-धीरे डार्क सर्कल्स पड़ने लगते हैं. तो अगर आप इस समस्या से बचना चाहते हैं, तो ऐसा बिल्कुल न करें. इसके अलावा अगर आपको किसी भी तरह की कोई एलर्जी है तो आप किसी डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करें.

पोषक तत्वों की कमी (Lack Of Nutrition)
हमारे भोजन में ऐसे बहुत से पोषक तत्व होते हैं, जो हमारे शरीर और त्वचा को यंग बनाए रखते हैं. लेकिन अगर हमारे भोजन में इन्हीं पोषक तत्वों की कमी हो जाए तो हमारे शरीर में बहुत सी समस्याएं पैदा होने लगती हैं. हमारे भोजन में विटामिन ए, सी, के और ई के साथ दूसरे पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होनी चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

धूम्रपान और नशा (Smoking & Drinking)
धूम्रपान और नशा करने वाले लोगों के शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिसकी वजह से डार्क सर्कल्स की समस्या पैदा होती है. तो अगर आप भी किसी भी तरह का नशा या धूम्रपान करते हैं, तो अपनी इस आदत को जल्दी ही छोड़ दें.