गर्दन की टैनिंग हटाने के पांच आसान तरीके

चेहरा क्लीन लेकिन गर्दन टैनिंग की वजह से डार्क. ऐसा आपके या हमारे साथ ही नहीं बल्कि लगभग सभी लोगों के साथ होता है.

गर्दन की टैनिंग हटाने के पांच आसान तरीके

गर्दन की टैनिंग हटाने के पांच आसान तरीके

खास बातें

  • गर्दन पर बेसन का पैक लगाएं
  • एलोवेरा जेल को रगड़ें
  • विटामिन E की कैप्सूल से मसाज
नई दिल्ली:

चेहरा क्लीन लेकिन गर्दन टैनिंग की वजह से डार्क. ऐसा आपके या हमारे साथ ही नहीं बल्कि लगभग सभी लोगों के साथ होता है. ज्यादातर लोग इस टैनिंग को छिपाते हैं. यहां आपको इसे हमेशा के लिए खत्म करने के 5 आसान तरीके बता रहे हैं. तो इन्हें अपनाएं और इस टैनिंग को दूर भगाएं. 

ये भी पढ़ें - शादी से पहले लड़के से ज़रूर पूछे ये 7 सवाल​

1. बेसन 
बेसन को स्किन लाइट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है. इससे आप अपनी गर्दन भी साफ कर सकते हैं. इसका पैक बनाने के लिए आप एक चम्मच बेसन, आधा चम्मच सरसों का तेल और चुटकी भर हल्दी लें. इस पेस्ट को गर्दन पर 15 मिनट लगाएं और रगड़कर हटाएं. इस पैक को हर हफ्ते लगाएं. आपको इसका रिज़ल्ट दो बार में लगाने के बाद दिखने लगेगा. 

ये भी पढ़ें - नाभ‍ि में तेल लगाने से होते हैं ये 5 फायदे​

2. आलू
आलू को आंखों के डार्क सर्कल्स को हटाने के लिए सालों से इस्तेमाल किया जा रहा है. इससे आप अपनी गर्दन भी साफ कर सकते हैं. इसका असर आपको दो से तीन बार लगाने पर नज़र आएगा. इसके लिए हर रात सोने से पहले आलू की एक स्लाइस को गर्दन पर रगड़ें. 10 मिनट बाद धोकर मॉइश्चराइज़र लगा लें. 

3. बेकिंग सोडा 
इसे दांतों, नाखूनों और चेहरे को चमकाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. चाइनीज़ लड़कियां इसे पानी में डालकर इसके बबल्स से फेस को क्लीन करती हैं. आप भी इससे अपनी गर्दन को साफ कर सकते हैं. इसके लिए आधा चम्मच बेकिंग सोडा में एक चम्मच गुलाब जल मिलाएं. इस पेस्ट से गर्दन की मसाज करें. कुछ ही दिनों में आपको इस पेस्ट का फायदा दिखने लगेगा.  

4. एलोवेरा
इसके फायदे से कोई अंजान नहीं है. गर्दन के लिए एलोवेरा जेल को लगाकर पांच से सात मिनट मसाज करें. इस जेल को हफ्ते में एक बार लगाएं और एक महीने के अंदर ही आपको फर्क दिखने लगेगा. 

5. विटामिन E
इस ऑयल से बालों और चेहरे को कई फायदे मिलते हैं. ये आपकी गर्दन को भी साफ कर सकता है. इसके लिए विटामिन E की 2 से 3  कैप्सूल लें. इसे एक कटोरी में डालकर इससे गर्दन की अच्छे से मसाज करें. बेहतर समय रात का है लेकिन चिपचिपेन की वजह से इसे रात में ना लगाएं तो शाम के समय सोने से पहले इसे इस्तेमाल करें.   

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

देखें वीडियो - ब्यूटी एक्सपर्ट से जानिए कैसे बनाएं नैचुरल कंडीश्नर​