Daughter's Day: बेटी दिवस कब, क्यों और कैसे सेलिब्रेट किया जाता है, जानिए जहां

Daughter's Day 2019: बेटियों को प्यार जताने के लिए बेटी दिवस (Beti Diwas) मनाया जाता है. सिर्फ बेटियों के लिए ही नहीं, बेटा (Son's Day, 11 August), मां (Mother's Day, 10 May), पिता (Father's Day, 21 June) और यहां तक की दादा-दादी (Grandparents Day) के लिए भी साल में एक खास दिन होता है. 

Daughter's Day: बेटी दिवस कब, क्यों और कैसे सेलिब्रेट किया जाता है, जानिए जहां

Daughters’ Day in India

नई दिल्ली:

Daughter's Day 2019: 22 सितंबर को भारत में बेटी दिवस (Daughter's Day) मनाया जा रहा है. यह दिन खासकर बेटियों के लिए होता है. डॉटर्स डे (National Daughter's Day) के दिन उन्हें गिफ्ट्स दिए जाते हैं और पूरा दिन अच्छे से सेलिब्रेट किया जाता है. बेटियों को समर्पित इस खास दिन को अलग-अलग देशों में अलग-अलग दिन मनाया जाता है. Daughter's Day को खासकर सितंबर महीने के चौथे संडे को मनाया जाता है, जो कि इस बार 22 सिंतबर को है. वहीं, World Daughter's Day, 28 सितंबर को मनाया जाएगा.

Daughter's Day: बेटी के लिए खास दिल को छू देने वाले मैसेज, भेजें और डॉटर्स डे की दें बधाई

क्यों मनाया जाता है बेटी दिवस? (Why we celebrate Daughter's Day)
बेटियों को प्यार जताने के लिए बेटी दिवस (Beti Diwas) मनाया जाता है. सिर्फ बेटियों के लिए ही नहीं, बेटा (Son's Day, 11 August), मां (Mother's Day, 10 May), पिता (Father's Day, 21 June) और यहां तक की दादा-दादी (Grandparent's Day) के लिए भी साल में एक खास दिन होता है. 

इसके अलावा भी भारत में बेटी दिवस मनाने की एक और वजह यह है कि बेटी के लिए लोगों को जागरुक करना. बेटी को ना पढ़ाना, उन्हें जन्म से पहले मारना, घरेलू हिंसा, दहेज और दुष्कर्म से बेटियों को बचाने के लिए भारतीयों को जागरुक करना. उन्हें यह समझाना कि बेटियां बोझ नहीं होती, बल्कि आपके घर का एक अहम हिस्सा होती हैं. 

कैसे मनाया जाता है बेटी दिवस? (How should you celebrate Daughter's Day?)
बेटियों के इस दिन उन्हें खुश करने के लिए आप उन्हें गिफ्ट्स दे सकते हैं. उन्हें बाहर खाने या फिल्म दिखाने ले जा सकते हैं. उनकी किसी इच्छा को पूरा कर सकते हैं. सबसे जरूरी उन्हें ये महसूस करा सकते हैं वो आपके लिए बहुत स्पेशल हैं.

लाइफस्टाइल से खबरें और भी हैं...

Daughter's Day: बेटी के लिए खास दिल को छू देने वाले मैसेज, भेजें और डॉटर्स डे की दें बधाई

सिर के उड़ चुके बालों के लिए आई नई तकनीक, अब बाल झड़ना होगा बंद

Immunity System बेहतर बनाने के 6 सबसे आसान तरीके, अपनाएंगे तो नहीं होंगे बीमार

Newsbeep

TikTok पर वायरल हो रहा है Hair Fall रोकने का ये तरीका, क्या आपने किया ट्राय?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com