NDTV Khabar

अपनाएंगे ये तरीके, तो नहीं होगी कोई भी ड्रेस पुरानी

कपड़ों को लम्‍बे समय तक सर्फ में भीगोकर नहीं रखना चाहिए, इससे उनका रंग खराब होने की संभावना बढ़ जाती है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अपनाएंगे ये तरीके, तो नहीं होगी कोई भी ड्रेस पुरानी

अब नहीं होगी आपकी कोई भी ड्रेस पुरानी, अगर कपड़ों की केयर होगी ऐसे

कपड़े आपकी पर्सनालिटी को उभारने में अहम भूमिका निभाते हैं, इसलिए इन्हें लंबे समय तक सहेज कर रखने के लिए कुछ बातों पर ध्यान देना जरूरी है. ऊनी कपड़ों को ड्राई क्लीन कराएं, जबकि सफेद कपड़ों को अलग से धोएं. ऐसे में कपड़ों को लम्‍बे समय तक सर्फ में भीगोकर नहीं रखना चाहिए, इससे उनका रंग खराब होने की संभावना बढ़ जाती है. कपड़ों को हमेशा गोल्‍ड-सा दमकता रखने के लिए इन टिप्‍स को ट्राई जरूर करें.

डिजाइनर दिव्यम मेहता और डिजाइनर गौरव शाह ने आसानी से कपड़ों की देखभाल करने से संबंधित ये सुझाव दिए हैं :

* कपड़ों की अलमारी के हर भाग में रूटीन के हिसाब से इस्तेमाल में लाए जाने वाले कपड़े रखें, जैसे रोजाना पहने जाने वाले कपड़े अलग हिस्से में रखें, स्पोर्ट्सवेयर, शाम को पहने जाने वाले या पर्टी में पहने जाने वाले और रात को पहने जाने वाले कपड़े अलग हिस्से में रखें.

* कपड़ों को लंबे समय तक बेहतर स्थिति में बनाए रखने के लिए उन्हें फैब्रिक के हिसाब से धोएं. ऊनी और सिल्क के कपड़ों को सिर्फ ड्राई क्लीन कराएं और इन्हें उचित तापमान पर प्रेस करें.


* सूती और लिनेन के कपड़ों को हाथ से धोकर छाया में सुखाना चाहिए. बुने हुए कपड़ों को सपाट सुखाना चाहिए. इन कपड़ों को टांगने से नेकलाइन के पास इनकी शेप बिगड़ सकती है.

* सफेद कपड़ों को हमेशा अन्य रंग के कपड़ों से अलग धोएं, क्योंकि इन पर दूसरे रंग के कपड़े का रंग चढ़ जाने की संभावना रहती हैं.

* अच्छे फैब्रिक वाले कपड़े खरीदें, जिससे ये ज्यादा दिन तक टिके रहें. फैशन की चमक-दमक में कुछ भी न खरीद लें, क्योंकि ये ज्यादा दिन नहीं टिकते.

* चाहे साड़ी हो, लहंगा, दुपट्टा या ब्लाउज, इन कपड़ों को सफेद सूती कवर में सहेज कर रखें.

टिप्पणियां

न्‍यूज एजेंसी आईएएनएस से इनपुट

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement