Dhanteras 2020: धनतेरस के दिन भूलकर भी इन चीजों को न खरीदें, हो सकता है नुकसान

Dhanteras 2020: धनतेरस महापर्व दीवाली की शुरुआत का प्रतीक है. इस दिन हर कोई अपनी सामर्थ्‍य के अनुसार खरीददारी करता है. धनतेरस का दिन खरीददारी के लिए बेहद शुभ माना जाता है.

Dhanteras 2020: धनतेरस के दिन भूलकर भी इन चीजों को न खरीदें, हो सकता है नुकसान

Dhanteras 2020: धनतेरस के दिन भूलकर भी इन चीजों को न खरीदें, हो सकता है नुकसान

Dhanteras 2020: धनतेरस (Dhanteras 2020) महापर्व दीवाली (Diwali 2020) की शुरुआत का प्रतीक है. इस दिन हर कोई अपनी सामर्थ्‍य के अनुसार खरीददारी करता है. धनतेरस का दिन खरीददारी के लिए बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन लोग अपने घर के लिए नया सामान जोड़ते हैं. मान्‍यता है कि इस दिन खरीदा गया सामान कभी खराब नहीं होता और बहुत शुभ होता है. फिर भी धनतेरस के दिन कुछ चीजों को जरूर खरीदना चाहिए. वहीं, मान्‍यताओं के अनुसार इस दिन कुछ चीजों को खरीदने से बचना चाहिए. इसके साथ ही धनतेरस के दिन कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए. आपको बता दें, कि इस बार धनतेरस 13 नवंबर यानि दीवाली के एक दिन पहले ही है.

Dhanteras 2020: कब है धनतेरस, जानें शुभ मुहुर्त, पूजा विधि और महत्व ?

धनतेरस के दिन क्‍या खरीदें?
धनतेरस का दिन खरीददारी के लिए बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन लोग अपने घर के लिए नया सामान जोड़ते हैं. मान्‍यता है कि इस दिन खरीदा गया सामान कभी खराब नहीं होता और बेहद शुभ होता है. फिर भी धनतेरस के दिन इन चीजों को जरूर खरीदना चाहिए: 
- आमतौर पर लोग इस दिन सोने-चांदी के आभूषण खरीदते हैं. लेकिन यह जरूर नहीं कि आपकी जेब भी इसकी अनुमति दे. लेकिन त्‍योहार है तो उसे मनाना भी जरूरी है. ऐसे में आप सोने या चांदी का सिक्‍का खरीद सकते हैं. 
- धनतेरस के दिन धन के देवता कुबेर की पूजा की जाती है और उन्‍हें चांदी अति प्रिय है. ऐसे में इस दिन चांदी खरीदना अच्‍छा माना जाता है. कहते हैं कि धनतेरस के मौके पर चांदी खरीदने से यश, कीर्ति और ऐश्वर्य की वृद्धि होती है. यही नहीं चांदी को चंद्रमा का प्रतीक भी माना जाता है, जो मनुष्‍य के जीवन में शीतलता लेकर आती है.  
- इस दिन धातु के बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है. विशेषकर चांदी और पीतल को भगवान धन्‍वंतरी का मुख्‍य धातु माना जाता है. ऐसे में इस दिन चांदी या पीतल के बर्तन जरूर खरीदने चाहिए.
- मान्‍यता है कि भगवान धन्‍वंतरि समुद्र मंथन के दौरान हाथ में कलश लेकर जन्‍मे थे. इसलिए धनतेरस के दिन पानी भरने वाला बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है.
- इस दिन व्‍यापारी नए बही-खाते खरीदते हैं, जिनकी पूजा दीपावली के मौके पर की जाती है.  
- इस दिन गणेश और लक्ष्‍मी की अलग-अलग मूर्तियां जरूर खरीदें. दीपावली के दिन इन मूर्तियों की पूजा का विधान है. 
- इस दिन खील-बताशे और मिट्टी के छोटे दीपक खरीदें. एक बड़ा दीपक भी खरीदें. 
- इस दिन लक्ष्‍मी जी का श्री यंत्र खरीदना भी शुभ माना जाता है. 
- इसके अलावा आप अपनी घर की जरूरत का दूसरा सामान जैसे कि फ्रिज, वॉशिंग मशीन, मिक्‍सर-ग्राइंडर, डिनर सेट और फर्नीचर भी ले सकते हैं. 
- इस दिन वाहन खरीदना शुभ होता है. लेकिन मान्‍यताओं के मुताबिक राहु काल में वाहन नहीं खरीदना चाहिए. 
- मान्‍यता है कि मां लक्ष्‍मी को कौड़ियां अति प्रिय हैं. इसलिए धनतेरस के दिन कौड़‍ियां खरीदकर रखें और शाम के समय इनकी पूजा करें. दीपावली के बाद इन कौड़‍ियों को अपने घर की तिजोरी में रखें. मान्‍यता है कि ऐसा करने से धन-धान्‍य की कमी नहीं रहती.
- मां लक्ष्‍मी को धनिया अति प्रिय है. धनतेरस के दिन धनिया के बीज जरूर खरीदने चाहिए. मान्‍यता है कि जिस घर में धनिया के बीज रहते हैं वहां कभी धन की कमी नहीं रहती. दीपावली के बाद धनिया के इन बीजों को घर के आंगन में लगाना चाहिए. 
- धनतेरस के दिन नया झाड़ू खरीदना चाहिए. मान्‍यता है कि झाड़ू दरिद्रता को दूर करता है. कहते हैं कि लक्ष्‍मी स्‍वच्‍छ घर में ही निवास करती हैं और झाड़ू सफाई करने का सर्वोत्तम साधन है.

Diwali 2020: जानें, क्यों दीवाली पर बनाई जाती है रंगोली ? क्या है महत्व ?

धनतेरस के दिन क्‍या न खरीदें
वैसे तो धनतेरस के दिन नया सामान खरीदना शुभ माना जाता है, लेकिन मान्‍यताओं के अनुसार इस दिन कुछ चीजों को खरीदने से बचना चाहिए: 
- मान्‍यताओं के मुताबिक धनतेरस के दिन कांच का सामान नहीं खरीदना चाहिए. 
- हिन्‍दू धर्म में काले रंग को शुभ नहीं माना जाता है. ऐसे में कहा जाता है कि धनतेरस के दिन काले रंग की चीजें नहीं खरीदनी चाहिए.
- इस दिन नुकीली चीजें जैसे कि कैंची और चाकू नहीं खरीदना चाहिए.

धनतेरस के दिन क्‍या सावधानियां बरतें?
वैसे तो धनतेरस का दिन बेहद शुभ होता है लेकिन इस दौरान कुछ सावधनियां बरतनी चाहिए: 
- धनतेरस से पहले घर की साफ-सफाई का काम पूरा कर लें. धनतेरस के दिन स्‍वच्‍छ घर में ही भगवान धन्‍वंतरि, माता लक्ष्‍मी और मां कुबेर का स्‍वागत करें. 
- धनतेरस के दिन बर्तन खरीदने के बाद घर लाते समय उसे खाली न लाएं और उसमें कुछ मीठा जरूर डालें. अगर बर्तन छोटा हो या गहरा न हो तो उसके साथ मीठा लेकर आएं. 
- धनतेरस के दिन तिजोरी में अक्षत रखे जाते हैं. ध्‍यान रहे कि अक्षत खंडित न हों यानी कि टूटे हुए अक्षत नहीं रखने चाहिए. 
- इस दिन उधार लेना या उधार देना सही नहीं माना जाता है.  

दीवाली से जुड़ी बाकी खबरें...

Diwali 2020: जानें, दीवाली पर क्यों करते हैं भगवान कुबेर की पूजा, महत्व और पूजा विधि

कब है धनतेरस, दिवाली, गोवर्द्धन पूजा और भैयादूज का शुभ मुहूर्त, जानें यहां

Diwali 2020: हम दीवाली का त्यौहार क्यूं मनाते हैं? जानिए, इससे जुड़ी 10 महत्वपूर्ण बातें

Diwali Decoration: दीवाली पर इस तरह अपने घर को दे सकते हैं ग्लैम लुक

Diwali Lights: दिवाली पर इन लाइटों से करें अपने घर की सुंदर और स्टाइलिश सजावट

Badam Barfi Recipe: दिवाली पर इन तीन चीजों से फटाफट बनाएं बादाम की बर्फी, यहां देखें वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com