डायबिटीज को भूलकर यूं लें सर्दियों का मजा

डायबिटीज को भूलकर यूं लें सर्दियों का मजा

सर्दियां को एक ओर जहां खूब खाने पीने और मौज-मस्‍ती का मौसम माना जाता है, वहीं यह उन लोगों के लिए खतरे की घंटी भी है, जो किसी बीमारी से जूझ रहे हों या फिर बुजुर्ग हों. ऐसे ही कुछ लोगों में शामिल हैं मधुमेह रोगी. सर्दियां उनके लिए लेकर आती है खूब सारी परेशानियां. लेकिन अब ज्‍यादा परेशान होने की जरूरत नहीं. क्‍योंकि कुछ बातों का ध्‍यान रखकर आप सर्दियों में भी रह सकते हैं फिट.

जुकाम और फ्लू से बचें:

जुकाम और फलू के संक्रमण का खतरा सर्दियों में बढ़ जाता है. जोकि खतरनाक हो सकता है. अगर सही सावधानियां न बरतीं जाएं, तो यह स्‍वास्‍थ्‍य को बहुत नुकसान पहुंचा सकता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए इस बदलते मौसम में डॉक्टर से सलाह लेकर फ्लू का वैक्सीन लगवाना फायदेमंद साबित हो सकता है. लेकिन यह बिना डॉक्‍टरी सलाह के न करें. हाथों को स्वच्छ रखें, शरीर को उचित आराम दें और सेहतमंद आहार लें.

खुद को गर्म रखें:

ठंड का मौसम कुछ लोग पसंद करते हैं और कुछ लोगों को यह कतई नापसंद है. कंपकंपा देने वाली ठंड के प्रतिकूल प्रभावों से बचने के लिए खुद को गर्म रखना बेहद जरूरी हो जात है. शरीर को गर्म और सूखा रखने के लिए भले ही आप भारी संख्या में कपड़े न पहनें, लेकिन इतने गर्म कपड़े जरूर पहनें कि आपको ठंड परेशान कर सके. अपने पैरों को भी अच्छे से ढककर गर्म रखें, खासकर ब्लड सकुर्लेशन से जुड़ी समस्या में. अपने ब्लड शुगर स्तर की नियमित जांच करते रहें.
 
आहार का रखें ख्‍याल:

सर्दियों को वे लोग बेहद पसंद करते हैं, जिन्‍हें गर्मा गर्म खाना और ज्‍यादा खाना पसंद है. इस मौसम में आप जम कर खा सकते हैं. खाने के खूब सारे ऑप्‍शन सामने जो होते हैं. शायद यही वजह है कि लोग सर्दियों में हाई कैलरी चीजें खाने लगते हैं. डायबिटीज पीड़ितों को सही मात्रा में फल और सब्जियां खानी चाहिए. ज्‍यादा मीठे वाले फलों से परहेज करना चाहिए. इन महीनों में शराब का सेवन भी बढ़ जाता है, अच्छी सेहत के लिए उस पर भी सख्त नियंत्रण रखना चाहिए.

व्यायाम करें:

छोटे दिन और लंबी रातें व्यायाम न करने का बहाना हो सकती हैं, लेकिन मधुमेह पीड़ितों के लिए जरूरी है कि वह नियमित रूप से व्यायाम करें. आप नजदीकी शॉपिंग सेंटर या पार्क में सैर करने जा सकते हैं. जिम जाने से पहले या किसी भी किस्म के व्यायाम के बारे में जानकारी लेने के लिए अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com