NDTV Khabar

अब खुद को नहीं डायबिटीज को करें कंट्रोल, यहां हैं टिप्स...

डायबिटीज एक धीमे जहर की तरह काम करती है. यह आपको पता चले बिना ही बीमार बना सकता है. लेकिन अच्‍छी बात यह है कि आप इसे अपने नियंत्रण में कर सकते हैं. कैसे, ये हम आपको बताते हैं...

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अब खुद को नहीं डायबिटीज को करें कंट्रोल, यहां हैं टिप्स...
आज की जीवनशैली बहुत ही भागमभाग वाली हो गई है. इस व्‍यस्‍त जीवनशैली में एक पूर्ण स्‍वस्‍थ शरीर एक सपने जैसे लगता है. इस लाइफस्‍टाइल ने भले ही बहुत सुख-सुविधाएं दी हों, लेकिन इसी की देन है लगातार बढ़ता तनाव और बीमारियां... और तनाव आपको बीमार, बहुत बीमार बनाने के लिए काफी होता है. इन्‍हीं बीमारियों में से एक है डायबिटीज . जी हां, डायबिटीज एक धीमे जहर की तरह काम करती है. यह आपको पता चले बिना ही बीमार बना सकता है. लेकिन अच्‍छी बात यह है कि आप इसे अपने नियंत्रण में कर सकते हैं. कैसे, ये हम आपको बताते हैं...

नियमित व्‍यायाम
 

डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए आपको रोज़ाना एक्सरसाइज करनी चाहिए. एक्सरसाइज न सिर्फ आपके तनाव को कम करती है, बल्कि ये आपके बल्ड प्रेशर और कोलेस्ट्रेल प्रेशर के लेवल को भी कंट्रोल करने में मदद करती है. हफ्ते में कम से कम पांच दिन आपको आधे घंटे तक एक्सरसाइज करनी चाहिए.

शुगर लेवल को करें ट्रेक
 

आपको नियमित रूप से दिन कम से दो बार अपने बल्ड शुगर लेवल को चेक करना चाहिए और ध्यान रखना चाहिए कि वह आपके डॉक्टर द्वारा बताए गए नॉर्मल स्तर पर है या नहीं. साथ ही बल्ड प्रेशर को रिकॉर्ड करने के बाद लिखना ना भूलें, इससे आप ये समझ पाएंगे कि बल्‍ड प्रेशर कब बढ़ या घट रहा है.

कार्बोहाइड्रेट्स पर रखें नजर
 

अपने कार्बोहाइड्रेट्स को ट्रेक करते रहना चाहिए. ध्यान रखें कि आप दिन में किस-किस समय पर और कितनी मात्रा में भोजन करते हैं. अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे आपका बल्ड शुगर लेवर कंट्रोल में रहेगा. इसके अलावा वह फूड ज़रूर खाएं, जिनमें फाइबर की मात्रा ज्यादा हो, जैसे कि हरी सब्जियां, फल, बीन्स आदि.

डाइट को लेकर हों टाइट
 

डायबिटीज के ट्रीटमेंट के दौरान आपकी डाइट एक अहम रोल अदा करती है. डाइट को या तो इंसुलिन इंजेक्शन या फिर हाइपोग्लामिक ड्रग्स के कॉम्बिनेशन के साथ लेना चाहिए. आपको ज्‍़यादा कार्बोहाइड्रेट्स वाले खाने से परहेज करना चाहिए. डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए ये टिप्स खासे मददगार साबित होते हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement