NDTV Khabar

सिगरेट के नुकसान से बचना है तो रोज़ खाइए सेब और टमाटर

रोजाना दो से ज्यादा टमाटर या ताजे फल खाएं, खासतौर से सेब. इन्‍हें खाने से फेफड़ों को हुए नुकसान की भरपाई हो जाती है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सिगरेट के नुकसान से बचना है तो रोज़ खाइए सेब और टमाटर

सिगरेट से होने वाले नुकसान की भरपाई कर सकते हैं टमाटर और सेब

खास बातें

  1. फेफड़ों को बचाना है तो स‍िगरेट पीना छोड़ द‍ीज‍िए
  2. सिगरेट से जो नुकसान हुआ है उसकी भरपाई के ल‍िए फल खाइए
  3. खासतौर पर सेब और टमाटर को डाइट में शामिल करने से फायदा होगा
नई द‍िल्‍ली :
टिप्पणियां
सिगरेट पीने से सबसे ज्‍यादा नुकसान फेफड़ों को होता है. अगर आप इस बात को लेकर परेशान हैं तो सबसे पहले सिगरेट पीना छोड़ दीजिए. अब सवाल यह उठता है कि सिगरेट पीने से अब तक जो नुकसान हुआ है उसकी भरपाई कैसे होगी? तो जवाब है कि रोजाना दो से ज्यादा टमाटर या ताजे फल खाएं, खासतौर से सेब. इन्‍हें खाने से फेफड़ों को हुए नुकसान की भरपाई हो जाती है. एक रिसर्च के निष्कर्षों से पता चलता है कि जो लोग सिगरेट छोड़ देते हैं और टमाटर और फल ज्यादा खाने लगते हैं, उनमें 10 साल में फेफड़ों की कार्यप्रणाली में गिरावट कम होती है.
  कमजोर फेफड़ों के चलते व्यक्ति की मौत की आशंका बढ़ जाती है, जो कि क्रोनिक ऑबस्ट्रक्टिव पलमोनरी डिजिज (सीओपीडी), दिल की बीमारियों और फेफड़ों के कैंसर के कारण होती है.
 
lung cancer awareness month 2017

प्रमुख शोधार्थी जॉन हापकिन्स ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ की असिस्टेंट प्रोफेसर वानेशा गारेसिया-लार्सन ने बताया, 'इस रिसर्च से पता चलता है कि इस तरह का खाना उन लोगों में फेफड़ों के नुकसानकी मरम्मत में मदद कर सकता है जिन्होंने सिगरेट पीना छोड़ दिया है.'

इससे यह भी पता चलता है कि फलों को खाने में शामिल करने से फेफड़ों की प्राकृतिक बुढ़ापे की प्रक्रिया भी धीमी हो जाती है भले ही आप कभी सिगरेट न पीते हों या सिगरेट पीना करना छोड़ चुके हों.

VIDEO: जानिए सिगरेट कैसे पहुंचाती है नुकसान?INPUT: IANS


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement