NDTV Khabar

ठंड में त्वचा के रूखेपन को करना है दूर, तो थाली में परोसें ये पकवान

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ठंड में त्वचा के रूखेपन को करना है दूर, तो थाली में परोसें ये पकवान

प्रतीकात्मक तस्वीर

वैसे तो कुछ लोगों की त्वचा प्राकृतिक रूप से रूखी होती है. लेकिन ठंड में सामान्य त्वचा वाले लोगों को भी यह समस्या हो जाती है. इसके लिए स्किन ट्रीटमेंट और महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स से ज्यादा ज़रूरी है सेहतमंद खान-पान. 

त्वचा की चमक बनाए रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीज़ें-

1.पालक पनीर


ठंड में साग और पालक ज़रूर खाना चाहिए. विटामिन, आयरन और ओमेगा-4 फैटी एसिड से भरपूर पालक आपकी त्वचा को सबसे असरदार तरीके से हाइड्रेट रखता है. सेहत और स्वाद का ख्याल रखते हुए आप इनमें आलू की जगह पनीर खा सकते हैं.

2. पोच्ड एग

प्रोटीन से भरपूर अंडा न केवल आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है, बल्कि इसके लचीलेपन का भी ख्याल रखता है. करी से बेहतर है कि आप अंडे को उबालकर या इसका पोच बनाकर सेवन करें.

3. सैमन स्टीक और सब्जियां

सैमन एक प्रकार की मछली है. मछली में ओमेगा-3 फैट मौजूद होता है जो त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है. इसलिए स्किन सेल्स की मजबूती के लिए मछली को अपने आहार में ज़रूर शामिल करें ताकि आपकी त्वचा को कोई भी नुकसान न हो. साथ में उबली हरी सब्जियों के सलाद का भी सेवन करें. 

4. शकरकंदी छोले

शकरकंद को स्वीट पोटैटो भी कहते हैं. इनमें एंटीऑक्सिडेंट्स प्रचूर मात्रा में पाया जाता है. यह त्वचा को सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाता है और स्किन टिश्यू को रिपेयर करने में मददगार होता है. डिश का स्वाद बढ़ाने के लिए आप शकरकंद को अपने छोले के साथ मिक्स करके खा सकते हैं.

5. बादाम की ब्राउनी

मीठे के बिना हमारा भोजन अधूरा है. ड्राईफ्रूट्स वाला बादाम ब्राउनी स्किन सेल्स को री-जनरेट करने में मदद करता है. सबसे खास बात ये कि इसे खाने के बाद आपका मूड अपने आप रिफ्रेश हो जाएगा, जिसकी वजह से आपकी स्किन खुद ब खुद ग्लो करने लगेगी.

सर्दियों में काम आएंगे ये स्किन केयर टिप्‍स, ट्राई करके देखें

टिप्पणियां
'फेस स्क्रब' सिर्फ महिलाओं के लिए ही नहीं पुरुषों के लिए भी है फायदेमंद

ब्यूटी टिप: क्या आपको पता है अपना 'स्किन टाइप', इस आसान ट्रिक से करें टेस्ट
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement