Happy Diwali 2021 Wishes: दीवाली पर देनी है अपनों को बधाई, तो भेजें ये खास शुभकामना संदेश

Happy Diwali 2021: हिंदू धर्म में दीवाली का विशेष महत्व है. दीवाली के पांच दिवसीय त्योहार की शुरुआत धनतेरस से हो जाती है. दिवाली के इस पावन पर्व पर आप अपने मित्रों, परिवारजनों व दोस्तों को स्पेशल बधाई संदेश भेज सकते हैं.

Happy Diwali 2021 Wishes: दीवाली पर देनी है अपनों को बधाई, तो भेजें ये खास शुभकामना संदेश

2021 Diwali Wishes : दीवाली की इन खास संदेशों से अपनों को भेजें हार्दिक शुभकामनाएं

नई दिल्ली:

Diwali images: रोशनी का पर्व दीवाली देशभर में बड़े ही धूमधाम से मनाई जा रही है. दिवाली 2021 कार्तिक मास की अमावस्या के दिन यानि आज मनाई जा रही है. इस साल दिवाली का पर्व 4 नवंबर 2021  (गुरुवार) को मनाई जा रही है. आज के दिन नए वस्त्र धारण कर मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा की जाती है. इसके बाद खूब आतिशबाजी होती है, जो इस पर्व पर चार चांद लगा देती है. दीवाली से एक दिन पहले छोटी दीवाली मनाई जाती है, जिसे नरक चतुर्दशी को छोटी दीवाली, रूप चतुर्दशी और यम दीपावली के नाम से भी पहचाना जाता है. दीवाली अपने मन के द्वेष, घृणा को दूर करने का पर्व है. इस खास मौके पर आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को शुभकामनाएं देने के साथ कुछ खास शुभ संदेश भेज सकते हैं.

1n17ehho

fh4o13p8

l5a0ndpg

ivo6vdp

2uberfq8

jvp8ukf

rqv7jtd

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दीवाली 2021 हिंदुओं का मुख्य त्योहार है, जो अमावस्या तिथि (अमावस्या की रात) को मनाया जाता है. उत्तर भारत में रामायण के अनुसार, जब प्रभु़ श्रीराम ने रावण को युद्ध में हराया, उसके बाद लक्ष्मण व सीता सहित लगभग 14 वर्ष बाद कार्तिक अमावस्या को अयोध्या वापस लौटे थे, इसलिए इस दिन दीपक और आतिशबाजी के साथ उनका स्वागत किया गया. तब से दिवाली मनाए जाने लगी.