NDTV Khabar

खतरनाक स्मॉग में एक्सरसाइज नहीं योगा से रहें फिट, बच्चों के साथ खेलें इनडोर गेम्स

हवा में फैली जहरीली गैसों से बचने के लिए फिलहाल एक्सरसाइज के लिए किसी पार्क या खुली जगह पर जाना बंद करें.

1Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
खतरनाक स्मॉग में एक्सरसाइज नहीं योगा से रहें फिट, बच्चों के साथ खेलें इनडोर गेम्स
स्मॉग का लेवल इतना बढ़ चुका है कि लोगों ने इसके लिए हर तरीके आजमाना शुरू कर दिया है. सुरक्षा के लिए लोग कम ही घर से बाहर निकल रहे हैं. जो लोग निकल भी रहे हैं वे मास्क या फिर अपनी कार से ही बाहर जा रहे हैं. लेकिन जो लोग एक्सरसाइज करते हैं वे एक दिन भी इसे मिस नहीं करना चाहते हैं. रोज सुबह मास्क लगाकर पार्क में एक्सरसाइज करने जाते ही हैं. लेकिन ऐसा करना भी आपके लिए खतरनाक हो सकता है. यह आपको फिट बनाने की जगह बीमार भी कर सकता है. हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जिनसे आप फिट भी रह सकते हैं और खतरनाक स्मॉग से भी बचा जा सकता है.

टिप्पणियां
एक्सरसाइज के लिए बाहर जाना कम करें 
हवा में फैली जहरीली गैसों से बचने के लिए फिलहाल एक्सरसाइज के लिए किसी पार्क या खुली जगह पर जाना बंद करें. क्योंकि यहां पर स्मॉग ज्यादा मात्रा में फैला हुआ होता है. जब आप एक्सरसाइज करते हैं तो सांस लेने की स्पीड भी तेज होती है. ऐसे में जहरीला स्मॉग आपके फेफड़ों तक उतनी ही स्पीड से पहुंचने लगता है. इसीलिए कुछ दिनों तक बाहर एक्सरसाइज करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक ही होगा. 
 
एक्सरसाइज की जगह करें योगा
जरूरी नहीं है कि फिजिकल एक्सरसाइज से ही आप फिट रह सकते हैं. आप इसके लिए योगा को भी अपना सकते हैं. शरीर के हर हिस्से के लिए योगासन हैं. जिन्हें आराम से घर के आंगन में या फिर अंदर ही किया जा सकता है. अपनी पूरी फैमिली को योगा करने की सलाह दें. इससे आप जहां एक तरफ फिट रहेंगे वहीं स्मॉग के खतरे से भी खुद को बचाए रखेंगे. 

बच्चों के लिए इनडोर गेम्स
ऐसे मौसम में बच्चों के लिए भी बाहर जाना काफी खतरनाक हो सकता है, इसीलिए जितना हो सके उन्हें इनडोर गेम्स खेलने के लिए कहें. बच्चे बाहर जाने की जिद जरूर करते हैं, लेकिन आप उनके साथ खुद कोई नया गेम खेलकर उन्हें घर में रहने के लिए मना सकते हैं. ऐसा करने से बच्चे खतरनाक हवा के संपर्क में आने से बचेंगे. 
 
लाइफस्टाइल की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement