NDTV Khabar

फटी एड़ियों से न हों परेशान, अपनाएं ये घरेलू उपाय

कई बार नंगे पांव टहलने या फिर पांव पर हमेशा धूल-मिट्टी लगे रहने से एडियां फट जाती है. इससे पैरों की खूबसूरती में कमी आ जाती है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
फटी एड़ियों से न हों परेशान, अपनाएं ये घरेलू उपाय

फटी एड़ियां

कई बार नंगे पांव टहलने या फिर पांव पर हमेशा धूल-मिट्टी लगे रहने से एडियां फट जाती है. इससे पैरों की खूबसूरती में कमी आ जाती है. लेकिन परेशान न हों, फटी एडियों को ठीक करने के लिए कहीं बाहर जाने की बजाय कुछ घरेलू उपायों से भी ठीक किया जा सकता है. इन घरेलू उपचारों से फटी एड़ियों को ठीक किया जा सकता है.

नींबू
नींबू का इस्तेमाल करके फटी एड़ियों को सही किया जा सकता है. इसके लिए नींबू के रस को गर्म पानी में मिलाएं और 10 से 15 मिनट तक पैरों को पानी में डुबोए रखें. इसके बाद एड़ी को प्‍यूमिक स्‍टोन से साफ करें और फिर पैरों को धो कर तौलिये से पोछ लें.

रोज वॉटर और ग्‍लीसरीन 
ग्‍लीसरीन और रोजवॉटर फटी एड़ियों को सही करने और एड़ियों को मुलायम करने में मदद करता है. सबसे पहले ग्‍लीसरीन और रोजवॉटर को बराबर मात्रा में लेकर पेस्‍ट तैयार कर लें. रात को सोने से पहले इस पेस्ट को एडियों पर लगा लें. सुबह आप खुद असर देख सकेंगे.
  वनस्पति तेल 
वनस्पति तेल भी फटी एड़ियों के लिए काफी सही रहता है. वनस्पति तेल में जैतून, नारियल, तिल या किसी भी तरह का वनस्पति तेल लेकर रात को सोने से पहले एडियों में मसाज करने से फायदा मिलेगा. इसके लिए सबसे पहले पैरों को गर्म पानी में भिगोकर रखें और बाद में स्‍क्रब कर के सुखा लें. इसके बाद वनस्पति तेल को एड़ी और तलवों पर लगाकर मोजे पहनकर सो जाएं.

नीम
नीम भी फटी एड़ियों को सही करने में कारगर साबित हो सकता है. इसके लिए सबसे पहले नीम की पत्‍तियों को हल्‍दी के साथ मिक्‍स कर के पेस्‍ट तैयार कर लें और इस पेस्‍ट को एडियों पर लगा लें. इस पेस्ट को 1 घंटे लगाकर रखें और फिर पानी से साफ कर लें.

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement