NDTV Khabar

मॉनसून में बचना है स्किन प्रॉब्‍लम से, तो ये टिप्‍स आएंगे काम

मॉनसून के मौसम में आद्र्रता व उमस के कारण सौंदर्य संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, शरीर से तेल और पसीना भी निकलता है, जिससे खुजली होती है और इसके कारण त्वचा और बालों से संबंधित समस्या हो सकती है.

50 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
मॉनसून में बचना है स्किन प्रॉब्‍लम से, तो ये टिप्‍स आएंगे काम

मानसून में न करें त्वचा की आम समस्याओं को अनदेखा

दिल्ली: मॉनसून में जहां तरफ मौसम खुशगवार हो जाता है, वहीं दूसरी ओर यह अपने साथ स्किन से जुड़ी प्रॉब्‍लम्‍स जैसे फंगल इंफेक्शन, खुजली आदि भी लेकर आता है, इसलिए इस मौसम में भीगने से बचें और छतरी का इस्तेमाल जरूर करें. प्राइव स्किन एंड वेलनेस क्लीनिक के प्रबंध निदेशक व त्वचा विशेषज्ञ अमित भसीन और होमियो-एस्थेटिक चिकित्सक जतिन मित्तल ने मॉनसून के दौरान त्वचा संबंधी समस्याओं से बचने के लिए ये सुझाव दिए हैं :

* मॉनसून के मौसम में आर्द्रता व उमस के कारण सौंदर्य संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है, शरीर से तेल और पसीना भी निकलता है, जिससे खुजली होती है और इसके कारण त्वचा और बालों से संबंधित समस्या हो सकती है. महिलाएं त्वचा संबंधी आम समस्याओं के निदान के लिए त्वचा विशेषज्ञ के पास जाने के बजाय सैलून जाना ज्यादा पसंद करती हैं.
जबकि, त्वचा की छोटी सी समस्या होने पर भी त्वचा विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए, क्योंकि इस समस्या का सही चिकित्सकीय समाधान कर सकेंगे.

* इस मौसम में अधिक पसीना आने, शरीर में पानी की कमी, धूप में रहने से टैनिंग होने और उमस के कारण कई तरह की समस्या से दो-चार होते हैं. इस सीजन में त्वचा ज्यादा संवेदनशील होती है, इसलिए बारिश में भीगने से बचें और हमेशा अपने पास छाता रखें.

यहां तक की अगर भीग जाने पर तुरंत निवारक उपाय अपनाएं, गीले कपड़े तुरंत हटा कर साफ सूखें कपड़े पहन लें और चेहरे को भी अच्छे से साफ करें, जिससे किसी प्रकार की समस्या नहीं हो.

* त्वचा पर इंफेक्शन हो जाने पर एंटी-फंगल पाउडर का इस्तेमाल करें. हमेशा अपनी त्वचा के सूखा रखें और गीले कपड़े नहीं पहनें. गीले जूतों को भी फौरन उतार दें. ये छोटे-छोटे ऐहतियात आपकी त्वचा को संक्रमण मुक्त और स्वस्थ रखेंगे.

टिप्पणियां
न्‍यूज एजेंसी आईएएनएस से इनपुट

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement