ब्‍लड डोनेट करने के बाद भी आप रहेंगे हेल्‍दी, पर कैसे जानें......

ब्‍लड डोनेट करने के बाद भी आप रहेंगे हेल्‍दी, पर कैसे जानें......

नयी दिल्‍ली:

ब्‍लड डोनेट करना आज कई कारणों से जरूरी होता जा रहा है. इससे न केवल आप दूसरों को नया जीवन दे सकते हैं बल्कि समय आने पर अपने लिए ब्‍लड की जरूरत को भी पूरा करते हैं. कई लोगों को रक्‍तदान के बाद चक्‍कर आना या उल्‍टी आने जैसी समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है. जिस कारण कुछ लोग ये मानते हैं कि इसके बाद शरीर में काफी कमजोरी आ जाती है. पर ब्‍लड डोनेट करने के बाद यह 21 दिन में दोबारा बन जाता है. रक्‍तदान करने को लेकर अगर आप अपनी कुछ गलतफहमियों को दूर करना चाहते हैं तो ये टिप्‍स जरूर पढ़ें...

रक्‍तदान के बाद हर 3 घंटे के अंतराल पर हैवी डाइट लेते रहें. पौष्टिक आहार लें और अधिक से अधिक फल खाएं.

अकसर रक्‍तदान के बाद रक्‍तदाता को कुछ स्‍नैक्‍स दिए जाते हैं, जैसे जूस, चिप्‍स आदि, इन्‍हें लेने और खाने से परहेज न करें.

अगर आप रक्‍तदान करने की सोच रहे हैं तो इससे एक दिन पहले धूम्रपान करना बंद कर दें. रक्‍तदान के 3 घंटे बाद ही धूम्रपान करें.

जल्द पूरा करना है 'वेट लॉस टार्गेट', तो डाइट और वर्जिश के साथ-साथ करें ये 5 काम

रक्‍तदान के 48 घंटे पहले अगर आपने शराब का सेवन किया है तो आप रक्‍तदान नहीं कर सकते.

रक्‍तदान के बाद अगर आप तरल पदार्थ लेते रहें और हेल्‍दी डाइट लें तो आपको कमजोरी महसूस नहीं होगी.

रक्‍तदान के बाद आप अपनी सामान्‍य दिनचर्या को दोबारा पा सकते हैं बशर्ते आप इसके 12 घंटे बाद तक हैवी एक्‍सरसाइज न करें. खून देने के तुरंत बाद ही चहलकदमी न करें, शरीर में खून के संचार को सामान्य होने दें.

इन टिप्‍स को अपनाकर आप अपने परिवार को बचा सकते हैं खतरनाक डेंगू से..

रक्‍तदान का मतलब ये नहीं है कि आपके शरीर में खून की कमी हो जाएगी, बल्कि आप कुछ ही दिनों में दान दिए रक्‍त को दोबारा पा सकते हैं. रक्‍तदान के दौरान आपको किसी भी प्रकार का दर्द नहीं होगा .

रक्‍तदान के बाद न ही आपको चक्‍कर आएगा और न ही आप बेहोश होंगे. ये एक आम ग़लतफ़हमी है जो अकसर लोगों
को होती है. साथ ही इसके बाद आपको एड्स होने की भी कोई संभावना नहीं है.

डायबिटीज को करना है कंट्रोल, तो अपनाएं यह उपाय...

किसी भी व्‍यक्ति के शरीर से एक बार में 471एमल से ज्‍यादा रक्‍त नहीं लिया जा सकता. रक्‍तदान करने से आपके हीमोग्लोबिन में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं आती.

कोई भी हेल्‍दी व्‍यक्ति रक्‍तदान कर सकता है. एक पुरुष 3 माह में एक बार वहीं एक महिला हर 4 माह में एक बार ब्‍लड डोनेट कर सकता है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com