NDTV Khabar

रोजाना 5 कप कॉफी करेगी लिवर कैंसर के खतरे को कम...

कैफीन वाली कॉफी एक कप से ज्यादा पीने पर एचसीसी होने का खतरा 20 फीसदी कम हो जाता है. इसी तरह से दो कप से ज्यादा कॉफी पीने से 35 फीसदी की कमी आती है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रोजाना 5 कप कॉफी करेगी लिवर कैंसर के खतरे को कम...

रोजाना पांच कप कॉफी पीने से आमतौर पर होने वाला प्राथमिक यकृत (जिगर) कैंसर का खतरा घटकर आधे से भी कम रह जाएगा. यह बात एक शोध में सामने आई है. इस शोध का प्रकाशन जर्नल 'बीएमजे ओपेन' में किया गया है. इसमें कहा गया है कि ज्यादा कॉफी की खपत से हिपेटोसेल्युलर कैंसर (एचसीसी) से अधिक सुरक्षा होती है. यह दुनिया भर में होने वाली मौतों का दूसरा प्रमुख कारण है. इसमें कहा गया है कि कैफीन वाली कॉफी एक कप से ज्यादा पीने पर एचसीसी होने का खतरा 20 फीसदी कम हो जाता है. इसी तरह से दो कप से ज्यादा कॉफी पीने से 35 फीसदी की कमी आती है.

साउथहैम्पटन विश्वविद्यालय के प्रमुख लेखक ओलिवर कनेडी ने कहा, "कॉफी को व्यापक तौर पर स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है और हालिया निष्कर्षो से पता चलता है कि इसका यकृत कैंसर के खतरों पर विशेष प्रभाव पड़ता है."

टिप्पणियां

कनेडी ने कहा, "हम यह नहीं सुझाव दे रहे हैं कि हर व्यक्ति को रोजाना पांच कप कॉफी पीनी शुरू कर देनी चाहिए. कॉफी-कैफीन की उच्च मात्रा भी खतरों से खाली नहीं है. खासकर गर्भवती महिलाओं को तो ज्यादा चाय व काफी पीने से बचने की जरूरत है. सिर्फ एक बात ध्यान में रखने की है कि कोई भी चीज जरूरत से ज्यादा न लें."


(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement