NDTV Khabar

Raksha Bandhan: राखी के दिन महिलाओं के लिए DTC बसें फ्री, 14 घंटे मुफ्त में कर सकेंगी सफर

Raksha Bandhan: दिल्ली सरकार ने प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि 15 अगस्त, 2019 को राखी (Rakhi) वाले दिन महिलाओं से टिकट नहीं ली जाएगी. इस दिन महिलाओं की सुविधा के लिए सड़कों पर ज्यादा डीटीसी बसें (DTC Buses) उतारी जाएंगी. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Raksha Bandhan: राखी के दिन महिलाओं के लिए DTC बसें फ्री, 14 घंटे मुफ्त में कर सकेंगी सफर

राखी के दिन महिलाओं के लिए DTC फ्री

नई दिल्ली:

Raksha Bandhan: रक्षाबंधन के दिन महिला पैसेंजर डीटीसी बसों में फ्री यात्रा कर पाएंगी. दिल्ली ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन (Delhi Transport Corporation) ने प्रेस रिलीज़ जारी करते हुए बताया कि राखी (Rakhi) के दिन महिलाओं के लिए डीटीसी की एसी (AC) और नॉन एसी (Non AC) बसें फ्री रहेंगी. ये फ्री सेवा डीटीसी सिटी (DTC City) के साथ-साथ एनसीआर (NCR) में भी मिलेगी. रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) के दिन महिलाएं सुबह 8 बजे से लेकर रात 10 बजे तक मुफ्त यात्रा कर पाएंगी. 

Raksha Bandhan: ये है राखी बांधने का सही समय

दिल्ली सरकार ने प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि 15 अगस्त, 2019 को राखी (Rakhi) वाले दिन महिलाओं से टिकट नहीं ली जाएगी. इस दिन महिलाओं की सुविधा के लिए सड़कों पर ज्यादा डीटीसी बसें (DTC Buses) उतारी जाएंगी. 

बता दें, इस बार रक्षाबंधन 15 अगस्‍त (Raksha Bandhan) को है. 15 अगस्‍त (15 August) के दिन ही भारत के स्‍वतंत्रता दिवस (Independence Day) की 73वीं वर्षगांठ भी है. वहीं, रक्षाबंधन सावन माह की पूर्णिमा को मनाया जाता है. इस बार रक्षाबंधन का त्‍योहार गुरुवार को है इसलिए इसका महत्‍व और ज्‍यादा बढ़ गया है. 


Raksha Bandhan: फूलों का तारों का सबका कहना है, एक हज़ार किलो की मेरी बहना है...पढ़िए राखी स्पेशल Status

इस रक्षाबंधन के दिन बहनें भाइयों को शुभ मुहूर्त में ही राखी बांधें. मान्‍यताओं के अनुसार रक्षाबंधन के दिन अपराह्न यानी कि दोपहर में राखी बांधनी चाहिए. अगर अपराह्न का समय उपलब्‍ध ना हो तो प्रदोष काल में राखी बांधना उचित रहता है. कहा जाता है कि भद्र काल में बहनें अपने भाइयों को राखी नहीं बांधती हैं.

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, रावण की बहन ने भद्र काल में उसे रक्षा सूत्र बांधा था, जिससे रावण का सर्वनाश हो गया था. इस बार राखी बांधने का मुहूर्त काफी अच्छा है. बहनें सूर्यास्त से पूर्व तक भाइयों को राखी बांध सकती हैं.

टिप्पणियां

Raksha Bandhan 2019: इस रक्षाबंधन लगाएं आसानी से बनने वाले ये मेहंदी डिज़ाइन्स



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement