जिम जाने का नहीं है वक्त, तो ऑफिस में ही एक्सरसाइज कर रहिए फिट

जिम जाने का नहीं है वक्त, तो ऑफिस में ही एक्सरसाइज कर रहिए फिट

एक्सरसाइज करने से आपके काम करने की क्षमता पर भी काफी असर पड़ता है। आप अधिक ऊर्जावान, तनावरहित और चुस्त महसूस करते हैं। लोग अक्सर शिकायत करते हैं कि काम के कारण उन्हें एक्सरसाइज करने का वक्त नहीं मिलता। हालांकि कुछ ऐसे भी एक्सरसाइज हैं जो आप काम करते हुए या कार्यस्थल पर ही कर सकते हैं। 

दफ्तर या घर में लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का प्रयोग करें। 


अगर कार से ऑफिस जाते हैं तो अपनी गाड़ी को पार्किंग से सबसे आखिर में खड़ी करें ताकि आपको थोड़ा ज्यादा चलना पड़े।   

अपनी कुर्सी के सामने पैर फैलाकर और कंधे सीधे कर खड़े हों। अपने घुटनों को ऐसे मोड़ें जैसे आप कुर्सी पर बैठे हों, वजन ऐड़ियों पर रखें। जब आपके पैरे कुर्सी की सीट के साथ समांतर हों, अपनी पहले की स्थिति में वापस आ जाएं। 

अपने पैर की अंगुलियों को आगे की दिशा में ऐसे प्वाइंट करें  जैसे किसी बॉल को मारने वाले हों। सीधे खड़ें हो और अपने घुटनों को अपने पैरों की अंगुलियों की दिशा में मोड़ें जब तक कि आपको वह अंगुलियां दिखाई देनी बंद हो जाएं। अब वापस पुरानी स्थिति में लौट जाएं। 

आपके पीठ के दीवार को छूते हुए अपने पैर को दीवार से ऐसे दूर ले जाएं कि आपकी पीठ का भार दीवार पर हो। अपने घुटने मोड़ें ताकि पैर 90-डिग्री का कोण बनाए। जितने देर संभव हो रखें। 

अपने कंधे अपनी कानों की ओर उठाएं, रोकें और फिर धीरे से छोड़ दें। इससे कंधों की मांसपेशियों में तनाव कम होता है। 

अपनी कुर्सी के सामने पैर फैलाकर और कंधे सीधे कर खड़े हों। अपने बारी-बारी से एक कंधे को ऊपर उठाकर उन्हें गोल-गोल घुमाएं, उन्हें आगे-पीछे करें। 

बैठे-बैठे जॉगिंग करें। सीधी पीठ वाली कुर्सी पर बैठें। अपना दायां पैर उठाते हुए सांस खींचना शुरू करें। दायां पैर नीचे करते और बायां पैरे उठाते हुए सांस छोड़ें। 10 बार करें। धीरे-धीरे 50 तक बढ़ाएं।

Newsbeep

कलाई के लिए एक्सरसाइज। अपना दाया हाथ फैलाएं। बायां हाथ को दाई हथेली के नीचे रखें। दाएं हाथ की अंगुलियों को फैलाएं। अपनी कलाई घड़ी की दिशा और उल्टी दिशा में और ऊपर-नीचे घुमाएं। 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


आराम से बैठे ताकि दोनों पैर जमीन को छू रहे हों। अपने दाएं पैर को फैलाएं ताकि आपकी अंगुलियां नीचे की ओर हों और सांस खीचें। नीचे करते हुए सांस छोड़ दें।