आसान घरेलू नुस्खे जिनसे पैरों के निशान और दाग-धब्बों से मिलेगा छुटकारा

जब महिलाएं और लड़कियां, शॉर्ट्स, वनपीस और थाई हाई स्लिट ड्रेस पहनती हैं, तो उनके पैर भी दिखते हैं. ऐसे में उनके लिए अपने पैरों की सुंदरता का भी ध्यान रखता जरूरी हो जाता है.

आसान घरेलू नुस्खे जिनसे पैरों के निशान और दाग-धब्बों से मिलेगा छुटकारा

आसान घरेलू नुस्खे जिनसे पैरों के निशान और दाग-धब्बों से मिलेगा छुटकारा

नई दिल्ली:

वैसे तो हम अपने शरीर के हर हिस्से की देखभाल करते हैं, लेकिन जब बात पैरों की आती है तो शरीर के इस हिस्से को सबसे ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है क्योंकि पैरों में कई तरह के दाग-धब्बे और निशान पाए हो जाते हैं. जैसे कि झाईं, चकत्ते पड़ना औऱ भी कई सारी समस्याएं. ज्यादातर लोग अपने शरीर के ऊपरी हिस्से की देखभाल पर ही ध्यान देते हैं और वो अक्सर अपने पैरों को अनदेखा कर देते हैं. लेकिन, जब महिलाएं और लड़कियां, शॉर्ट्स, वनपीस और थाई हाई स्लिट ड्रेस पहनती हैं, तो उनके पैर भी दिखते हैं. ऐसे में उनके लिए अपने पैरों की सुंदरता का भी ध्यान रखता जरूरी हो जाता है. अगर आप भी चाहती हैं कि आपके पैर अच्छे दिखें, तो हमारे इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप अपने पैरों से हर तरह के निशान और दाग-धब्बों से निजात पा सकती हैं.

सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar)

सेब का सिरका सभी के लिए बहुत फायदेमंद है, खासकर मोटे लोगों के लिए. प्राकृतिक जुलाब के अलावा, इसमें बेहतरीन ब्लीचिंग एजेंट होते हैं, जो त्वचा को टैनिंग (tanning) और हाइपरपिग्मेंटेशन (hyperpigmentation) जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार हो सकते हैं. हालांकि, इस घटक का उपयोग बहुत सावधानी से किया जाना चाहिए. अगर आपके पास संवेदनशील त्वचा (Sensitive Skin) है, तो आप इसका उपयोग नहीं कर सकते हैं. सामान्य या रूखी त्वचा वाले लोगों को त्वचा पर होने वाले किसी भी नुकसान से बचने के लिए इसका उपयोग उसके केंद्रित रूप में नहीं करना चाहिए.

कैसे इस्तेमाल करें ?

सबसे पहले 6 चम्मच पानी के साथ 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाइए. फिर रुई (Cotton) लेकर निशान और दाग-धब्बों पर लगाइए. इसे हर रोज़ ऐसे ही लगाइए. इसे साफ करने के बाद कोई मॉइश्चाराइजर भी जरूर लगाएं.

यह भी पढ़ें- Home Remedies For Dry Skin: हाथों की त्वचा को रूखा होने से बचाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

चीनी का स्क्रब (Sugar Scrub)

लंबे समय से दुनियाभर की महिलाएं अपनी खूबसूरती और निखार के लिए शुगर स्क्रब का इस्तेमाल कर रही हैं. यह शरीर में अनचाहें बालों को हटाने, दाब-धब्बों को हटाने, त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए काफी कारगर है. शुगर स्क्रब के बारे में सबसे खास बात यह है कि यह प्राकृतिक है और यह त्वचा की नमी को बनाए रखता है और त्वचा को हाइड्रेट रखता है. अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो आपको यह उपाय जरूर अपनाना चाहिए.

कैसे इस्तेमाल करें ?

सबसे पहले दो चम्मच चीनी और 4 चम्मच ऑलिव ऑयल लीजिए. दोनों को अच्छे से मिला लीजिए. अब घुमावदार तरीके से इससे अपने पैरों पर धीरे-धीरे मसाज करिए. कुछ देर बाद पानी से धो लीजिए. ऐसा आपको हर दूसरे दिन करना होगा.

नींबू (Lemon)

विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ नींबू स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। नींबू में पाए जाने वाले ये पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट त्वचा को खराब होने और समय से पहले ज्यादा उम्र का न दिखने में मदद करते हैं। इसमें त्वचा को हल्का करने वाले गुण और तेल कम करने वाले तत्व भी होते हैं। अपने पैरों को साफ और सुंदर बनाने के लिए आप भी इसका इस्तेमाल जरूर करें.

कैसें इस्तेमाल करें ?

एक बाउल में नींबू का रस निचोड़ लीजिए. अब रुई से इसे अपने दाग-धब्बों और निशान पर लगाइए. पैरों को अच्छा बनाने के लिए इसे हर दूसरे दिन जरूर लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें- Acidity Pain In Chest: सीने की गैस से कैसे पाएं छुटकारा? अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे

खीरा (Cucumbers)

सबसे हाइड्रेटिंग सब्जियों में से एक, खीरा आपकी त्वचा और स्वास्थ्य के लिए चमत्कार की तरह है। जब दाग-धब्बों की बात आती है, तो इसमें पाए जाने वाले फायदेमंद एंटीऑक्सीडेंट और कई विटामिन साथ मिलकर त्वचा पर दाग-धब्बों को धीर-धीरे से हटा देते हैं।

कैसे इस्तेमाल करें ?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सबसे पहले खीरे को छीलकर इसका पेस्ट बना लें. इसमें दो चम्मच गुलाब जल मिलाएं. फिर इस मिक्सचर को दाग-धब्बों वाली जगह पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे साधारण पीना से धो दें. आप इसे हर रोज़ लगा सकते हैं.