Easy Korean Skin Regime: इस आसान कोरियन तरीके से अपनी ड्राय स्किन को करें हील

Korean Skin Regime in Hindi: कोरियाई महिलाएं एक स्किन केयर रूटीन को फॉलो करती हैं और इस वजह से उनकी त्वचा इतनी स्पॉटलेस और सोफ्ट रहती है.

Easy Korean Skin Regime: इस आसान कोरियन तरीके से अपनी ड्राय स्किन को करें हील

ड्राय स्किन से छुटकारा पाने के लिए जरूर ट्राय करें ये कोरियन तरीका.

नई दिल्ली:

Korean Skin Regime in Hindi: अगर आपकी स्किन ड्राय (Dry Skin) है तो आपके लिए ये कोरियन नुस्खा बहुत काम आएगा. हम जानते हैं कि कोरियन महिलाओं की स्किन कितनी स्पॉटलेस और सोफ्ट होती है और अगर आप ये नहीं जानते हैं तो अभी गूगल करें और देखें. दरअसल, कोरियाई महिलाएं एक स्किन केयर रूटीन को फॉलो करती हैं और इस वजह से उनकी त्वचा इतनी स्पॉटलेस और सोफ्ट रहती है.

स्टेप 1- ऑयल क्लेंजर
सबसे पहले आप अपनी त्वचा पर डबल क्लेंजिंग मेथड का इस्तेमाल करें. इससे आपके चेहरे पर लगा मेकअप, धूल और मिट्टी सब निकल जाएगी. इसलिए पहले एक तेल आधारित क्लेंजर लगाएं और फिर इसके बाद फॉम क्लेंजर का इस्तेमाल करें. ऑयल क्लेंजर आपकी त्वचा को ऑयली नहीं बनाएगा. इसके लिए आप अपने सूखे हाथों पर ऑयल क्लेंजर लें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं. धीरे-धीरे मसाज करें और साफ कर लें. 

दरअसल, एक ऑयल बेस्ड क्लेंजर जेल की तरह होता है, जो आपके चेहरे पर लगे मेकअप को अच्छे से साफ कर देता है और स्किन को हाइड्रेट करता है. (कोशिश करें कि आप इस स्टेप को रात के वक्त फॉलो करें और सुबह में न करें).

स्टेप 2- फॉमिंग क्लेंजर
सुबह के वक्त फॉमिंग क्लेंजर का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है. दरअसल, फॉमिंग क्लेंजर आपकी त्वचा की सारी गंदगी को बाहर निकाल देगा. रात के वक्त आप जो ऑयल बेस्ड क्लेंजर लगाएंगे उसे भी फॉमिंग क्लेंजर साफ करेगा और आपकी त्वचा को सोफ्ट बनाने में मदद करेगा. इसके लिए आप थोड़ा सा क्लेंजर अपने हाथ पर लें और गीले चेहरे पर इससे मसाज करें. इसके बाद अपना मुंह धो लें. 

स्टेप 3- एक्सफोलिएशन (हफ्ते में 1 से 3 बार)
अपनी त्वचा को माइल्ड स्क्रब से हफ्ते में 2 से 3 बार एक्सफोलिएट करें. इससे आपकी त्वचा के डेड स्किन सेल्स निकल जाएंगे और पोर्स क्लीन होंगे. 

स्टेप 4- टोनर
अब आपकी स्किन को टोनर की जरूरत है. एक टोनर मुख्य रूप से आपकी त्वचा के पीएच स्केल को बनाए रखने का काम करता है. इसलिए थोड़े से टोनर को कॉटन पैड पर लें और अपने चेहरे पर लगा लें.

स्टेप 5- एसेसं
ये स्टेप आपके लिए शायद नया है. दरअसल, एसेंस एक वॉटर सीरम होता है, जो त्वचा को हाइड्रेट करता है. इसके लिए थोड़ा सा एसेंस अपने हाथ पर लें और अपने चेहरे पर पैट कर लें.

स्टेप 6- शीट मास्क (हफ्ते में 2 बार)
अब ये देश में एक नया ट्रेंड है. बहुत से सेलेब्स भी इन दिनों शीट मास्क का इस्तेमाल करेत हैं. ये बहुत से अलग-अलग वेरिएशन में बाजार में उपलब्ध है और अलग-अलग स्किन टाइप के लिए आता है. आप इसे स्किन ब्राइटनिंग, रिंकल, हाइड्रेशन आदि के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं. हालांकि, आपको एक बात का ध्यान रखना चाहिए. मास्क हटाने के बाद अपना मुंह नहीं धोना चाहिए और बचे हुए लिक्विड को नहीं फेंकना चाहिए. आपको इसे कम से कम 30 मिनट के लिए मुंह पर लगाए रखना चाहिए. 

स्टेप 7- सीरम
ये आपकी अपनी पसंद पर निर्भर करता है. आप अपनी स्किन के अनुसार सीरम लगा सकते हैं. 

स्टेप 8- आई क्रीम
ये एक बहुत जरूरी स्टेप है क्योंकि हमेशा ही हम अपनी आंखों को भूल जाते हैं. आंखों को भाई हाइड्रेशन की जरूरत होती है. इस वजह से इस स्टेप को स्किप न करें. आंखों के नीचे की स्किन काफी जल्दी डीहाइड्रेट होती है. 

स्टेप 9- मोइश्चराइजर
इन सब के बाद अपनी त्वचा पर मोइश्चराइजर लगाएं. इस स्टेप को बिल्कुल न भूलें और अपने गले पर भी मोइश्चराइजर जरूर लगाएं.

Newsbeep

स्टेप 10- सनस्क्रीन
ऐसी सनस्क्रीन का चयन करें जो आपकी त्वचा को सूट करे. इसके बिना घर से बाहर न निकलें और इसे चेहरे, गले और हाथों पर जरूर लगाएं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस रूटीन को अपनी आदत बनाने के बाद आपको खुद ही अपनी त्वचा में सकारात्मक बदलाव नजर आने लगेंगे.