NDTV Khabar

इन आदतों को अपनाकर ऑफिस में हमेशा रहेंगे खुश, बन सकते हैं हीरो

हमेशा ध्यान रखें की आप जो भी काम कर रहें हैं, वह समय पर पूरा हो जाए.

68 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
इन आदतों को अपनाकर ऑफिस में हमेशा रहेंगे खुश, बन सकते हैं हीरो

ऑफिस में रहें खुश

लगभग हर कोई अपने ऑफिस में अपने पूरे दिन का करीब आधा वक्त बिता देता है. ऐसे में अगर ऑफिस में आप खुश नहीं रहेंगे तो यह आपकी सेहत के लिए काफी बुरा है. ऑफिस में बाकी लोगों के अलावा आपका नेचर भी उतना ही मायने रखता है. हम आपको यहां बता रहे हैं कि काम की टेंशन के साथ आप ऐसी कौन सी बातों का ध्यान रखें जिससे ऑफिस में सभी लोग आपको पसंद करें और आप हमेशा दूसरों की नजर में अच्छे दिखें. इन टिप्स को अपनाकर आप अपने ऑफिस में खुद की एक अलग छाप छोड़ सकते हैं. 

गलती मानना भी है जरूरी
ऐसा कोई भी नहीं जिससे गलती न हो, लेकिन अगर आप अपनी गलती मानकर सॉरी बोल देते हैं तो यही सबसे अच्छा रास्ता होता है. इससे आपकी गलती भी सामने वाले को कम लगने लगती है. ऑफिस में गुस्सा आना आम बात है, कभी-कभी गुस्से में दूसरों पर चिल्ला भी देते हैं. लेकिन अगर इसके बाद आपको महसूस होता है कि आपने गलत किया है तो मांफी मांग सकते हैं, अगर सामने से माफी नहीं मांग सकते तो मैसेज के जरिए भी सॉरी बोल सकते हैं. इससे आपकी इमेज अच्छी बनी रहेगी.

अपने सारे काम समय पर करें
हमेशा ध्यान रखें की आप जो भी काम कर रहें हैं, वह समय पर पूरा हो जाए. अगर आप टाइम पर अपना सारा काम करेंगे तो आप हमेशा खुश रहेगें. इससे अपने सीनियर की नजरों में भी आपकी इमेज अच्छी बनी रहेगी. इससे टेंशन वाला कोई माहौल नहीं बन पाएगा. इसके अलावा वक्त पर ऑफिस जाना, मीटिगं में समय से पहले पहुंचने जैसी सारी आदतें आपको हर क्षेत्र में सफलता दिलाएगी.
 
जूनियर को भी दें रिस्पेक्ट
आमतौर पर देखा जाता है कि कई लोग ऑफिस में जूनियर्स को ज्यादा तवज्जो नहीं देते हैं. लेकिन ऐसे लोग पूरे स्टाफ की नजर में विलेन बने रहते हैं. इसीलिए ऑफिस के सभी लोगों से अच्छे से बात करें. हमेशा ध्यान रखें कि जूनियर के काम को भी उतना ही महत्व दें जितना अपने काम को देते हैं. अगर किसी का काम पसंद आया हो तो उसकी तारीफ जरूर करें. इससे उनका मनोबल बढ़ेगा और सभी आपको एक अच्छे लीडर की तरह देखेंगे. 

जोक्स और अच्छी बातें शेयर करें
ऑफिस का माहौल खुशनुमा बनाने के लिए आप बीच-बीच में अपनी टीम के साथ कोई जोक या फिर कोई सोशल मीडिया मैसेज भी शेयर कर सकते हैं. ऐसा करने से पूरे स्टाफ में प्रेशर भरे काम के बीच आपका यह जोक या मैसेज एक टॉनिक का काम करेगा. 
 
लाइफस्टाइल की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement