पसीने की बदबू से हैं परेशान, तो ये उपाय करें ट्राई

पसीने की बदबू से हैं परेशान, तो ये उपाय करें ट्राई

नयी दिल्‍ली:

गर्मियों में बगलों से पसीने की दुर्गंध की समस्या से अगर आप परेशान हैं तो कुछ आसान उपायों से आप इससे निजात पा सकते हैं और खुद को तरोताज़ा महसूस कर सकते हैं। 'सोहम वेलनेस क्लिनिक' की सौंदर्य विशेषज्ञ और मालिक दिव्या ओहरी ने बताया कि बगलों की दुर्गंध को दूर करने का प्राथमिक उपाय इस हिस्से को सूखा रखना और बैक्टीरिया पनपने से रोकना है।
सौंदर्य विशेषज्ञ ने इस समस्या से निपटने के लिए कुछ टिप्स दिए हैं :

साफ-सफाई
साफ-सफाई के सामान्य नियमों को ध्यान में रखकर जैसे कि गर्मियों में दिन में दो बार नहाने से त्वचा के बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं। गर्मियों में पसीना ज्यादा आता है, इसलिए दिन में दो बार एंटी बैक्टीरियल साबुन और गुनगुने पानी से बगलों को धोने से भी इस समस्या से निजात मिलती है।

गर्मियों के अनुकूल कपड़े
गर्मियों के मौसम के अनुकूल कपड़े पहनें। इस मौसम में कॉटन जैसे नमी को सोखने में सक्षम फैब्रिक के बने कपड़े पहनने से समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।

डाहट हो हेल्‍दी
कैफीन एपोक्रीन ग्रंथियों की गतिविधि को बढ़ा देता है। इसलिए कैफीन, मसालेदार खाना, चीनी, शराब और सिगरेट जैसी चीजों के सेवन से बचें। इनसे बगलों की दरुगध बढ़ जाती हैं।

स्किन के पीएच को करें कम
अगर त्वचा का पीएच कम हो तो उस पर दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया जीवित नहीं रह सकते। एप्पल सिडार विनेगर, विच हेजल (एक प्रकार की झाड़ियों की पत्तियों और छाल से मिलने वाला एस्ट्रिंजेंट) और टी ट्री ऑयल जैसी चीजें त्वचा के पीएच को कम करने में मदद करती हैं।
डियोडरेंट का इस्तेमाल करने की जगह एप्पल सिडार विनेगर या विच हेजल में रूई का फोहा डुबोकर उससे बगलों की सफाई करें।

नींबू भी है कारगर
बैक्टीरिया को नष्ट करने के लिए नींबू भी बेहद कारगर है। नहाने से पहले नींबू के रस को त्वचा पर लगाएं और उसे सूखने दें। जब तक आपकी बगलों की दुर्गंध दूर न हो, इस उपाय को दिन में एक बार नियमित तौर पर करें।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तुलसी और नीम
तुलसी और नीम में बैक्टीरिया-रोधी गुण होते हैं। ये बैक्टीरिया को तेजी से नष्ट करते हैं। नीम और तुलसी की कुछ पत्तियों को पीस कर पेस्ट बना लें और नहाने से पहले इसे प्रभावित स्थान पर लगा कर कुछ देर ऐसे ही छोड़ दें। सप्ताह में तीन बार इस प्रयोग को तब तक जारी रखें, जब तक आपकी यह समस्या दूर नहीं हो जाती।