Eating Benefits On The Floor: फर्श पर बैठकर खाना खाने से मिलते हैं गजब के फायदे

Sitting On The Floor While Eating: आजकल के लोग जमीन पर बैठकर खाने को आउटडेटेड समझते हैं. इतना ही नहीं, लोगों को जमीन पर बैठकर खाना खाने में शर्मिंदगी महसूस होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जमीन पर बैठकर खाना खाने से सेहत को कई तरह के फायदे पहुंचते हैं.

Eating Benefits On The Floor: फर्श पर बैठकर खाना खाने से मिलते हैं गजब के फायदे

Eating Benefits On The Floor: जानिए जमीन पर बैठकर खाना क्यों है फायदेमंद

नई दिल्ली:

मॉर्डन लाइफस्टाइल के चलते आजकल कुर्सी टेबल पर बैठकर खाना खाने का ट्रेंड सा बन गया है, लेकिन पहले के समय में लोग जमीन पर बैठकर ही खाना खाते थे. हमारा लाइफस्टाइल ऐसा हो गया है कि हमारा ज्यादा से ज्यादा वक्त कुर्सियों और सोफे पर बैठकर गुजरता है. हम पढ़ाई-लिखाई से लेकर खाने-पीने के लिए भी कुर्सियों पर बैठना पसंद करते हैं. हम इतने ज्यादा मॉर्डन हो गए हैं, कि जमीन पर बैठकर खाने में हमें शर्मिंदगी महसूस होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जमीन पर बैठ कर खाने से सेहत को कई तरह के फायदे पहुंचते हैं. जमीन फर्श पर बैठकर भोजन करना अपने पाचन तंत्र को दुरुस्‍त बनाए रखने का एक आयुर्वेदिक तरीका है. जमीन पर हम जिस तरह से एक पैर को दूसरे पर रखकर बैठते हैं, वो एक आसन की मुद्रा होती है. इस मुद्रा में बैठकर खाना खाने से भोजन पूरी तरह पचता है और पाचन क्रिया भी बेहतर रहती है.

जमीन पर बैठकर खाने के बेहतरीन फायदे | Best Benefits Of Eating While Sitting On The Ground

फर्श पर बैठकर खाने की आदत बॉडी-पोश्चर को ठीक रखती है और इससे मांसपेशियों को भी मजबूती मिलती है. इस तरह बैठने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है, जिससे हार्ट को कम मेहनत करनी पड़ती है.

n9400quo

जमीन पर बैठकर खाना खाने से स्वास्थ्य सही रहता है.

नीचे बैठकर खाने से व्यक्ति की रीढ़ की हड्डी के निचले भाग पर जोर पड़ता है और उससे शरीर को आराम पहुंचता है.

फर्श पर बैठकर खाना खाते समय आपको घुटने मोड़ने पड़ते हैं. इससे घुटनों की भी एक्सरसाइज होती है. इस तरह बैठने से जोड़ों की चिकनाई बनी रहती है. जमीन पर बैठकर खाने से आपको जोड़ों के दर्द में भी राहत मिलेगी.

Winter Detox Drinks: सर्दियों में मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए डाइट में शामिल करें ये डिटॉक्स ड्रिंक्स

अगर आप दिल के मरीज़ हैं तो आपको आज ही नीचे बैठकर खाना खाना शुरू कर देना चाहिए. बता दें कि खाना जब जमीन पर बैठकर खाया जाता है तब खून का संचार दिल तक आसानी से होता है.

लंबे समय तक कुर्सी पर बैठने से आपके हिप्स टाइट और स्ट्रॉग हो सकते हैं, लेकिन जब आप फर्श पर बैठकर खाते हैं, तो आप अपने हिप्स के फ्लेक्सर्स को आसानी से स्ट्रैच सकते हैं.

जमीन पर बैठकर खाते वक्त आप खाने के लिए प्लेट की तरफ झुकते हैं, जिससे पीछे होने की प्रक्रिया से आपके पेट की मांसपेशियां निरंतर कार्यरत रहती हैं. इससे डाइजेशन बेहतर होता है और आपको खाने का पूरा फायदा मिलेगा.

Fennel Water Benefits: औषधीय गुणों से भरपूर सौंफ मोटापे से लेकर खून साफ करने तक है कारगर

आप जब कुर्सी को छोड़कर जमीन पर बैठकर खाते हैं तो आपकी बॉडी में नेचुरल स्ट्रेंथ पैदा होती है. आपके मसल्स मजबूत होते है.

जमीन पर हम जिस तरह से एक पैर को दूसरे पैर पर रखकर बैठते हैं, वो एक आसन की मुद्रा होती है. इसे सुखासन या पद्मासन की मुद्रा कहा जाता है. इन दोनों ही आसनों से एकाग्रता बढ़ती है और मानसिक तनाव दूर होता है. इस तरह खाने से भोजन का पूरा फायदा मिलेगा और डाइजेशन बेहतर होगा.
 

Winter Health Care: सर्दियों में रहना है हेल्दी तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

जमीन पर बैठकर खाना खाते समय आप पाचन की नैचुरल अवस्था में होते हैं, जो वजन नहीं बढ़ने देता और मोटापा को भी कंट्रोल करता है.

जमीन पर बैठना और फिर उठना एक अच्छा व्यायाम है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com