NDTV Khabar

इस बैक्‍टीरिया को खाने से दूर रहेंगी दिल की बीमारियां, जानिए इसके बारे में जरूरी बातें

पास्चुरीकृत बैक्टीरिया ने प्रतिभागियों में डायबिटीज 2 और दिल की बीमारियों के खतरे को काफी हद तक कम कर दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इस बैक्‍टीरिया को खाने से दूर रहेंगी दिल की बीमारियां, जानिए इसके बारे में जरूरी बातें

एक रिसर्च से पता चला है कि एक खास तरह का बैक्‍टीरिया दिल की बीमारियों के खतरे को दूर करता है

नई दिल्‍ली:


शोधकर्ताओं ने पता लगाया है कि अक्करमेंसिया म्यूसिनीफिला (Akkermansia Muciniphila) जो मानव आंत में मौजूद बैक्‍टीरिया की एक प्रजाति है, पास्चुरीकरण के तौर पर इसका इस्‍तेमाल करने से यह तमाम तरह की दिल की बीमारियों के खतरों से सुरक्षा मुहैया कराता है. पत्रिका 'नेचर मेडिसिन' में प्रकाशित इस निष्कर्ष के मुताबिक, लौवेन यूनिवर्सिटी की रिसर्च टीम ने मानव शरीर में प्रभावी बैक्टीरिया पर अध्ययन किया.

यह भी पढ़ें: छुट्टियां नहीं लेने वाले लोगों पर होता है इस बीमारी का खतरा, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

इसके लिए 42 प्रतिभागियों को नामांकित किया गया और 32 ने इस परीक्षण को पूरा किया. शोधकर्ताओं ने मोटे प्रतिभागियों को अक्करमेंसिया दिया, इन सभी में डायबिटीज टाइप 2 और मेटाबोलिक सिंड्रोम देखे गए. यानी इनमें दिल की बीमारियों से संबंधित जोखिम कारक थे.

प्रतिभागियों को तीन समूहों में बांट दिया गया- एक जिन्होंने जीवित बैक्टीरिया लिया और दो जिन्होंने पास्चुरीकृत बैक्टीरिया लिया- इन दोनों समूहों के सदस्यों में अपने खान-पान और शारीरिक गतिविधियों में परिवर्तन करने के लिए कहा गया. इन्हें अक्करमेंसिया न्यूट्रीशनल सप्लीमेंट के तौर पर दिया गया.


यह भी पढ़ें: दिल की हर बीमारी को दूर करेंगे ये 7 उपाय...

अक्करमेंसिया का सेवन इन प्रतिभागियों को तीन महीने तक लगातार करना था.

शोधकर्ताओं ने पाया कि इस सप्लीमेंट को खाना आसान रहा और जीवित और पास्चुरीकृत बैक्टीरिया लेने वाले समूहों में कोई साइड इफेक्ट नहीं देखा गया.

टिप्पणियां

पास्चुरीकृत बैक्टीरिया ने प्रतिभागियों में डायबिटीज 2 और दिल की बीमारियों के खतरे को काफी हद तक कम कर दिया.

इससे लिवर के स्वास्थ्य में भी सुधार देखा गया, प्रतिभागियों के शारीरिक वजन में भी गिरावट (सामान्यतौर पर 2.3 किलो) देखी गई और इनके साथ ही साथ कोलेस्ट्रोल के स्तर में भी कमी आई.



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement