फिटनेस टिप्स: आप जैसे आलसी लोगों के लिए ही बने हैं ये व्यायाम!

फिटनेस टिप्स: आप जैसे आलसी लोगों के लिए ही बने हैं ये व्यायाम!

प्रतीकात्मक तस्वीर

जिम की मेंबरशिप ले ली, नई ट्रैकसूट खरीद ली, डाइट चार्ट भी तैयार हो गया. लेकिन जैसे ही बारी सुबह उठकर जिम की ओर कूच करने की आती है, हमें नानी याद आ जाती हैं.

अब ऐसे में क्या करें!

अगर आपकी या आपके किसी दोस्त की यही परेशानी है तो फिक्र मत कीजिए. इस समस्या को दूर करने के लिए हम आपको उन व्यायामों के बारे में बताते हैं जिन्हें बेड पर ही, बड़ी आसानी से, किया जा सकता है. बस इतना ख्याल रखें, कि जब भी आप उठें, बेड से उतरने से पहले ये 5 एक्सरसाइज इमानदारी से हर रोज़ करें...

1. सुपरमैन


इस एक्सरसाइज़ का केवल नाम ही नहीं, बल्कि मूव्ज़ भी मज़ेदार हैं. बेड पर पेट के बल लेट जाएं और अपने दोनों हाथों तो आगे की दिशा में और पैरों को पीछे की ओर ऊपर उठाएं. करीब 5 सेकेंड इसी अवस्था में सांस रोके रहें. फिर धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए नॉर्मल अवस्था में आ जाएं. ऐसा लगातार 20 बार करें.

2. फ्रॉग लाइफ


बेड पर लेटे हुए आप एक और व्यायाम कर सकते हैं. अपनी दोनों बाहों को जोड़कर सिर उस पर टिका दें. फिर धीरे धीरे सांस लेते हुए पैरों को ऊपर उठाएं. थोड़ी देर इसी अवस्था में सांस रोके रहें, फिर सामान्य अवस्था में आ जाएं. यह एक्सरसाइज़ आपके ऐब्स को टोन करने के लिए सबसे बढ़िया ज़रिया है.

पढ़ें: वर्कआउट से पहले भूलकर भी न करें ये 7 काम

3. साइडवेज़ लेग रेज़


बेड पर करवट लें और साइड में लेट जाएं. फिर अपने हाथों को स्थिर रखते हुए पैर को ऊपर उठाते हुए 90 डिग्री का एंगल बनाएं. थोड़ी देर बाद वापस सामान्य अवस्था में आ जाएं. ऐसा 10 बार करें. फिर करवट बदलकर दूसरी तरफ से भी ऐसा ही दोहराएं.

4.एयर साइकिल


बेड पर पीठ के बल लेट जाएं और दोनों पैरों को ऊपर उठाएं. फिर उन्हें हवा में यूं गोल-गोल घुमाएं मानो आप साइकिल चला रहे हों. इस व्यायाम को करने से आपकी मांसपेशियां मज़बूत होंगी और शरीर में खून का संचार भी बढ़ेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

5.आर्म साइकिल


बेड पर खड़े हो जाएं (वैसे,ज़मीन पर उतरने में भी कोई आपत्ति नहीं है). अब अपने दोनों हाथों को ऊपर उठाएं. धीरे धीरे दोनों हाथों को आगे की ओर लाते हुए ऐसे घुमाएं जैसे पहिया घुमा रहे हों. यह व्यायाम पहले हाथों को आगे से पीछे की ओर और फिर पीछें से आगे की ओर गोल-गोल घुमाते हुए बारी बारी करें. 

पढ़ें: रोमांस और फिटनेस का डेडली कॉम्बिनेशन है कपल योगा