NDTV Khabar

ये है फटे होंठों की परेशानी को खत्म करने का सबसे आसान तरीका

शहनाज हुसैन ने कहा कि सर्दियों में अपने होठों को जीभ से ना छुएं. इससे होठ ड्राय होने लगते हैं और फिर फटने लगते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ये है फटे होंठों की परेशानी को खत्म करने का सबसे आसान तरीका

फटे होंठों में तेल मालिश सुकून देगी

खास बातें

  1. रोज़ाना रात को करें मालिश
  2. नारियल तेल है सबसे बेस्ट
  3. खाने-पीने पर भी दें ध्यान
नई दिल्ली: सर्दियों में त्वचा नमी खोने लगती है, इस वजह से होंठ भी फटने लग जाते हैं. फटे होंठ जहां चेहरे पर बदसूरती का अहसास कराते हैं. वहींं, दूसरी ओर काफी दर्द भी देते हैं. ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन का मानना है कि नारियल तेल और ऑर्गन तेल से बने लिप बाम और लिपिस्टिक के प्रयोग से होठों को फटने से बचाया जा सकता है. उन्होंने कहा कि सर्दी के मौसम में नमी की कमी के अलावा शरीर में पोषाहार तत्वों की कमी की वजह से भी होंठ फट जाते हैं. शरीर में विटामिन-ए, सी तथा बी-2 की कमी से कई बार होठों में दरारें आ जाती हैं और खून बहना शुरू हो जाता है. 

शरीर से दूर करना चाहते हैं ऐसे दाग तो अपनाएं ये 4 तरीके, हमेशा के लिए मिलेगा छुटकारा

उन्होंने कहा कि सर्दियों में अगर आपके होंठ लगातार फट रहे हैं और सामान्य घरेलू उपचारों से राहत नहीं मिल रही है, तो आप महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स की बजाय अपने खान-पान पर ज्यादा ध्यान दें. खट्टे फल, पका पपीता, टमाटर, हरी पत्तों वाली सब्जियां, गाजर और दूध वाले पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें, लेकिन आप अगर डायबिटिज या हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से भी जूझ रहे हों तो डॉक्टर की सलाह से अपनी डाइट में बदलाव करें.  

क्या होते हैं Menstrual Cups? क्यों ये सैनिटरी नैपकिन और टैम्पॉन से बेहतर है

शहनाज हुसैन ने कहा कि सर्दियों में अपने होठों को जीभ से ना छुएं. इससे होठ ड्राय होने लगते हैं और फिर फटने लगते हैं. होठों की स्किन पतली तथा संवेदनशील होती है, जिससे यह सर्दियों में फट जाती है. सर्दियों में चेहरे को धोने के बाद होठों को मुलायम तौलिए से हल्के से पोंछना चाहिए, ताकि डेड स्किन को हटाया जा सके. रोज़ाना रात में एक घंटे तक होठों पर मलाई लगाकर रखें, इससे होंठ मुलायम और गुलाबी हो जाएंगे.
 
650 coconut oil

उन्होंने कहा कि रात में शुद्ध बादाम तेल और ऑर्गन तेल होंठों पर लगाना चाहिए. ऑर्गन आयल अनसैचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर होता है. इसका प्रयोग क्रीम, लोशन, फेश पैक और हेयर ऑयल जैसे ब्यूटी प्रोडक्ट्स में किया जाता है. यह त्वचा के लचीलेपन जैसे गुणों को बनाए रखकर बुढ़ापे के लक्षणों को रोकता है. आर्गन आयल की बूंदों को आप सीधे होठों पर मालिश कर सकते हैं.

उन्होंने कहा कि नारियल तेल को पोषक तथा नमी बनाए रखने के गुणों से भरपूर माना जाता है. यह त्वचा को मुलायम तथा कोमल बनाता है. इसे होठों पर लगाने से सूर्य की अल्ट्रा वायलेट किरणों के नुकसान को रोका जा सकता है और यह त्वचा की क्रीम से बेहतर सुरक्षा कवच प्रदान करता है. इसे चेहरे का मेकअप हटाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. 

होंठों को फटने से बचाने के लिए इश रूटीन को फॉलो करें:

1. अपने होठों पर साबुन या पाउडर के प्रयोग से परहेज करें. होठों पर बाम लगाएं और ड्राय लिपस्टिक लगाने से बचें. 

2. होठों पर रोज़ाना रात में बादाम तेल या क्रीम लगाकर सोएं. 

3. लिपस्टिक क्लीजिंग मिल्क से हटाएं. 

टिप्पणियां
4. सर्दियों में अपने होठों को जीभ से कभी टच ना करें.

देखें वीडियो - सर्दी के मौसम में कैसा हो खानपान
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement