डूबने से ही नहीं इन बीमारियों से भी बचाती है स्विमिंग

बहुत ही कम लोग ये जानते हैं कि स्विमिंग न केवल हमें डूबने से बल्कि कई बीमारियों से भी बचाती है. स्विमिंग करने से न केवल आप फिट रहते हैं बल्कि आपको दिल, हड्डियों से जुड़े रोग भी नहीं हो पाते.

डूबने से ही नहीं इन बीमारियों से भी बचाती है स्विमिंग

स्विमिंग को एक्सरसाइज का किंग कहना गलत नहीं होगा, क्योंकि इसके एक नहीं बल्कि ढेरों फायदे हैं. स्विमिंग के जरिए आप कम समय में अपनी बॉडी में चेंज महसूस कर सकते हैं. तो आइए डालते हैं स्विमिंग के ऐसी ही कुछ शानदार फायदों पर एक नजर...

  1. आपके दिल की एक्सरसाइज के लिए स्वमिंग सबसे बेहतर विकल्प है. स्टडीज का कहना है कि अगर हफ्ते में 2-3 बार आधे घंटे के लिए भी आप स्विमिंग करते हैं तो इससे आपको दिल की बिमारियां नहीं होगी.
  2. वजन कम करने और शरीर को लचीला बनाने में भी स्विमिंग एक अहम रोल प्ले करता है. स्विमिंग की मदद से आप कम समय में काफी ज्यादा कैलॉरीज बर्न कर सकते हैं.
  3. स्विमिंग से आपकी हड्डियों और जोड़ों को भी मजबूती मिलती है. ये खासतौर पर बुजुर्गों के लिए काफी फायदेमंद. बुजुर्ग स्विमिंग करके जोड़ों और हड्डियों में दर्द रहने जैसी परेशानियों से आसानी से निजात पा सकते हैं.
  4. अन्य एक्सरसाइज के जैसे स्विमिंग करते वक्त आपकी हड्डियों पर कम जोर पड़ता है. स्विमिंग में ज्यादातर आपकी मांसपेशियां और बैलेंस काम आता है. इसकी मदद से आप हड्डियों पर बिना प्रेशर दिए एक्सरसाइज कर सकते हैं.
  5. स्विमिंग के दौरान ब्रिथिंग का रोल काफी इमपॉर्टेंट रहता है. इसकी मदद से आपके फेफड़ों की भी बेहतर एक्सरसाइज हो जाती है. स्विमिंग आपके रेस्पीरेटरी सिस्टम को भी दुरुस्त रखने में मदद करती है.
  6. स्विमिंग करने वाले लोगों के फेफड़ों की कैपेसिटी भी आम लोगों से कहीं ज्यादा होती है. इससे लंबी दूरी तक दोड़ने या फिर किसी अन्य फिजिकल एक्टिविटी को परफॉर्म करने में आसानी होती है.
  7. स्विमिंग की सबसे अच्छी बात ये है कि इसे कोई भी कर सकता है चाहे वो कोई बच्चा, बुजुर्ग या फिर प्रेगनेंट महिला ही क्यों ना हो. ये सभी के लिए फायदेमंद है.
  8. माना जाता है कि स्विमिंग एक स्ट्रेस बस्टर के रोल भी प्ले करती है. लोगों का कहना है कि इससे आपके मूड को काफी हद तक रिफ्रेशमेंट मिलती है.
  9. दिल की बिमारियों, फेफड़ों को दुरुस्त रखने के अलावा स्विमिंग करने से आपके शरीर का बल्ड सर्कुलेशन भी बढ़ता है. बल्ड सर्कुलेशन के लिए स्विमिंग को सबसे अच्छी एक्सरसाइज माना जाता है.
  10. बॉडी में लचीलापन प्राप्त करने के लिए लोग अक्सर जिम या फिर व्यायाम करते हैं, लेकिन स्विमिंग एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसमें आपकी बॉडी का हर एक पार्ट मूव होता है और आपको लचीलापन मिलता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com