आपके चेहरे की खूबसूरती बनाएं रखने के लिए जरूरी है स्क्रबिंग

आपके चेहरे की खूबसूरती बनाएं रखने के लिए जरूरी है स्क्रबिंग

नयी दिल्‍ली:

सुंदर दिखने के लिए महिलाएं हमेशा से ही कुछ न कुछ नया इस्तेमाल करती रही हैं. आज की दौड़ती- भागती जिंदगी में अक्सर महिलाएं अपने चेहरा का ध्यान नहीं रख पाती, जिस कारण उनके चेहरे पर डस्ट जमने लगती है. डस्ट को हटाने के लिए रोज-रोज फेशियल, ब्लीच नहीं किया जा सकता, लेकिन अब एक चीज़ है जिसके जरिए आप एकदम परफेक्‍ट दिख सकती हैं और वह है ‘स्क्रबिंग‘. चेहरे की साफ-सफाई के लिए स्क्रबिंग एक बेहद अच्छा उपाय है. स्क्रबिंग से चेहरे की बेजान परत को आसानी से हटाया जा सकता है, साथ ही इससे स्किन में लचीलापन भी आता है.

अक्सर हम चेहरे की साफ-सफाई के लिए क्लिंजिंग, टोंनिग, और मॉइश्‍चराइजर का प्रयोग करते है, लेकिन स्क्रबिंग के बिना चेहरे की साफ-सफाई अधूरी मानी गई हैं. चेहरे पर होने वाले पिंपल, ब्लैक हेड्स को भी स्क्रबिंग के जरिए हटाया जा सकता है.

मार्केट में अब बने बनाए स्क्रब मिलते है, जिनके प्रयोग से आप अपने चेहरे पर निखार ला सकती है. स्क्रबिंग को चेहरे पर अप्लाई करते समय ध्यान रखें कि इसे तब तक न उतारा जाए जब तक कि यह अच्छी तरह से सूख न जाए. यदि आप चाहे तो अपने घर पर खुद भी स्क्रबिंग कर सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्क्रबिंग के लिए आपको पहले पेस्ट बनाना होगा. इसके लिए एक छोटा चम्मच संतरे के छिल्के का पाउडर, एक छोटा चम्मच पिसा हुआ जौ का आटा, एक चम्मच पिसा हुआ दरदरा बादाम, एक छोटा चम्मच मसूर की दाल का दरदरा पाउडर, एक छोटा चम्मच चावल के दरदरे पाउडर को आपस में मिला लें. अब कोई सब्जी या फल को इस पेस्ट में मिला लें और चेहरे पर लगाएं. यदि आपकी स्किन ऑयली है तो स्क्रब में शहद मिला लें, उसके बाद इसे चेहरे पर अप्लाई करें.

  • स्क्रबिंग का इस्तेमाल करते समय इन बातों काध्यान रखना बेहद जरूरी होता है:-
  • मार्केट से खरीदे हुए स्क्रब को सीधे ही चेहरे पर इस्तेमाल न करें, बल्कि इसमें पानी की कुछ बूंदें मिलाने के बाद प्रयोग करें.
  • मार्केट में ऑयली, ड्राई और कॉम्बिनेशन स्किन के लिए अलग-अलग स्क्रब मिलते हैं, इसलिए हमेशा अपनी स्किन के नेचर को ध्यान में रखते हुए सही स्क्रब का चयन करें.
  • सिम्पल स्क्रब के इस्तेमाल की बजाय ऐसे स्क्रब का इस्तेमाल करें, जिसमें पपीता, खुबानी ओर विटामिन ए, सी और ई की प्रचुर मात्रा हो. क्योंकि ऐसे स्क्रब प्रदुषण, धूप और धूल-मिट्टी से चेहरे की रक्षा करते हैं.
  • कुछ लोगों कि स्किन पर कई चीजें सूट नहीं करती, ऐसे में मार्केट में मौजूद माइल्ड स्क्रब आपके लिए बेहतर ऑप्‍शन है.
  • जब भी स्क्रब का इस्तेमाल करें, इसे गालों, माथे और चिन पर अधिक लगाए. क्‍योंकि चेहरे के यही भाग धूल-मिटटी से सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं.
  • स्क्रब के प्रयोग के बाद चेहरे पर मॉइश्‍चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें.